News Nation Logo

हाईवे पर दुर्घटना होने पर मदद के लिए पहुंचेंगे हेलिकॉप्टर, सरकार बना रही है योजना

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि वह प्रमुख राजमार्गों के आस-पास हेलिपैड बनाने की संभावना को लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय के साथ मिलकर पता लगाने के प्रयास कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Dec 2021, 09:55:37 AM
Highway

Highway (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हेलिकॉप्टर आपात चिकित्सा सेवा शुरू करने के लिए उठाए जा रहे हैं कदम 
  • हेलिपैड बनाने की संभावना को लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय के साथ प्रयास जारी

नई दिल्ली:  

अब आप और आपका परिवार अगर हाईवे (Highway) पर जा रहा है तो आपको किसी भी आकस्मिक दुर्घटना होने की स्थिति में चिकित्सा सेवा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार देश के प्रमुख राजमार्गों के आस-पास हेलिपैड बनाने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नागर विमानन मंत्री (Union Civil Aviation Minister) ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा है कि राजमार्गों पर दुर्घटना के शिकार लोगों को वहां से हेलिकॉप्टर (Helicopter) की मदद से निकालने के लिए हेलिपैड बनाने की योजना है.  

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के 119 रुपये के प्लान में मिल रहा है बंपर इंटरनेट

उन्होंने कहा है कि वह प्रमुख राजमार्गों के आस-पास हेलिपैड बनाने की संभावना को लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय के साथ मिलकर पता लगाने के प्रयास कर रहे हैं. इसके अलावा हेलिकॉप्टर क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ ही हेलिकॉप्टर आपात चिकित्सा सेवा (Helicopter Emergency Medical Services) शुरू करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि देश में मौजूदा समय में 250 हेलिकॉप्टर हैं और इन हेलिकॉप्टर में से 181 का परिचालन गैर-अनुसूचित संचालकों के द्वारा किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में तीन हेलिकॉप्टर गलियारे मुंबई से पुणे, बेगमपेट से शम्साबाद और अहमदाबाद से गांधीनगर तैयार हो चुके हैं.

First Published : 15 Dec 2021, 09:52:06 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.