logo-image

HDFC Bank ने लोन रेट किया महंगा, बढ़ गई होम लोन और कार लोन की EMI

HDFC increased its Retail Prime Lending Rate ( RPLR ) by 35 basis points: भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिया है. एचडीएफसी बैंक ने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट ( Retail Prime Lending Rate ) को 35 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है...

Updated on: 10 Jan 2023, 12:01 AM

highlights

  • एचडीएफसी बैंक का लोन रेट हुआ महंगा
  • अब होम लोन की ईएमआई दर बढ़ी
  • कार लोन लेना की ईएमआई भी हुई महंगी

 

 

नई दिल्ली:

HDFC increased its Retail Prime Lending Rate ( RPLR ) by 35 basis points: भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिया है. एचडीएफसी बैंक ने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट ( Retail Prime Lending Rate ) को 35 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है. जिसके बाद अब होम लोन और कार लोन की ईएमआई बढ़ गई है. इसके अलावा आप अगर नया लोन लेना चाहते हैं, तो वो भी बढ़ी दरों पर ही मिलेगा. एचडीएफसी बैंक ने बीते साल ही इस बढ़ोतरी की घोषणा कर दी थी, जो अब लागू हो चुकी है.

एमसीएलआर रेट भी बढ़ी

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, नई ब्याज दर 7 जनवरी 2023 से लागू हो गई हैं. इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. एचडीएफसी बैंक ने आरपीएलआर के अलावा ओवरनाइट लोन के लिए एमसीएलआर को भी बढ़ा दिया है. एमसीएलआर अब 8.50 फीसदी कर दी गई है. नए रेट्स के मुताबिक, अब 1 महीने के लिए एमसीएलआर 8.55 फीसदी, 3 महीने के लिए 8.60 फीसदी, 6 महीने के लिए 8.70 फीसदी , 1 साल के लिए 8.85 फीसदी, 2 साल के लिए 8.95 फीसदी और 3 साल के लिए 9.05 फीसदी हो गई है.

ये भी पढ़ें : Auto Expo 2023 में छाएंगी Electric Vehicles, 114 कंपनियां जमाएंगी रंग

एमसीएलआर लिंक्ड अकाउंट्स को नुकसान

एचडीएफसी बैंक की घोषणा के मुताबिक, सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें होगा, जिन्होंने एमसीएलआर लिंक्ड प्रोग्राम के तहत लोन लिया है. इससे ईएमआई के पैसों में बढ़ोतरी हो जाएगी. ईएमआई रेट बढ़ने का मतलब है, ज्यादा पैसों का भुगतान अब ग्राहकों को करना होगा. बता दें कि मई से लेकर अब तक रिजर्व बैंक रेपो रेट में 2.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुका है. इस समय आरबीआई का रेपो रेट 6.25 फीसदी है. ये भी माना जा रहा है कि अगली बैठक में आरबीआई रेपो रेट में फिर से बढ़ोतरी कर सकता है, जिसकी वजह से एक बार फिर से ईएमआई की दरें बढ़ जाएंगी.