logo-image

गुजरात में आम जनता को राहत: साल में दो रसोई सिलेंडर मिलेंगे फ्री, CNG-PNG पर घटाया वैट

शिक्षा मंत्री वघानी ने कहा कि आम जनता और गृहणियों को करीब एक हजार करोड़ रुपये की राहत दी जाएगी. इसके साथ राज्य सरकार ने एक वर्ष में दो सिलेंडर फ्री देने का निर्णय लिया है. 

Updated on: 18 Oct 2022, 12:09 AM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात सरकार ने बड़ी घोषणा की है. आम जनता को राहत देते हुए सरकार ने हर घर को साल भर में दो रसोई सिलेंडर (Gas cylinder) फ्री देने का ऐलान किया है. इसके साथ सीएनजी-पीएनजी के वैट में कटौती की गई है. इसकी जानकारी गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने दी है. वघानी ने कहा कि आम जनता और गृहणियों को करीब एक हजार करोड़ रुपये की राहत दी जाएगी. इसके साथ राज्य सरकार ने एक वर्ष में दो सिलेंडर फ्री देने का निर्णय लिया है. 

मंत्री ने कहा ​कि यह निर्णय 38 लाख गृहणियों को ध्यान में रखकर लिया गया है. इससे हर घर को 1,700 रुपये की राशि का लाभ मिलेगा. मंत्री ने सोमवार को सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG) पर वैट में दस प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अगर हम सीएनजी पर वैट की 10 प्रतिशत की कटौती करते हैं तो प्रति किलों छह से सात रुपये का लाभ मिलेगा. इस तरह पीएनजी के मामले में 5-5.50 रुपये प्रति कलो का  लाभ होगा.

इसे राज्य सरकार की ओर से दिवाली का तोहफा कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फायदा होगा. मंत्री ने कहा कि यह राशि उनके खातों में जाएगी. गौरतलब है कि साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव है. इस कदम को जनता को लुभाने वाला बताया जा रहा है. इस समय गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में सीएनजी के दाम 83.9 रुपये प्रति किलो है.