logo-image

Govt Scheme: इस योजना के तहत प्रतिदिन मिलते हैं 500 रुपए, सबके लिए जानना है जरूरी

PM Vishwakarma Yojana: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार की विश्वकर्मा योजना के तहते कुछ लोगों को 500 रुपए प्रतिदिन अनुदान मिलता है.

Updated on: 25 Jan 2024, 03:36 PM

highlights

  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलता है फायदा
  • सरकार ने खासतौर से युवाओं के लिए शुरू की थी योजना
  • कारीगरों और हस्तशिल्प श्रमिकों को किया जाता है पहचानपत्र देने का काम

नई दिल्ली :

PM Vishwakarma Yojana: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार की विश्वकर्मा योजना के तहते कुछ लोगों को 500 रुपए प्रतिदिन अनुदान मिलता है. जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकते हैं. आपको बता दें कि खास तौर से योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों दिया जाता है. यही नहीं यदि कोई युवा हाथ का दस्तकार है, तो उसे प्रमाणपत्र भी दिया जाता है. छोटे छोटे कामों से जुड़े युवा स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.. योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है. साथ ही अपना व्यवसाय आदि फिल करके सब्मिट करने के बाद हार्ड़ कॅापी लेनी होती है. 

यह भी पढ़ें : Rule Change: 31 जनवरी तक ये काम करना है जरूरी, नहीं तो भरना होगा दोगुना जुर्माना

ये मिलता विश्वकर्मा योजना से फायदा
यहां हम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की बात कर रहे हैं. योजना के तहत कारीगरों और हस्तशिल्प श्रमिकों को पहचान पत्र और प्रमाण पत्र देने का काम किया जाता है. यही नहीं इस योजना के तहत पात्र बेरोजगार युवाओं को 1 लाख रुपए तक का ब्याज फ्री लोन भी दिया जाता है. ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके. यदि ट्रैक रिकॅार्ड ठीक रहे तो दूसरे चरण में 2 लाख रुपए का लोन दिया जाता है. साथ ही ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन 500 रुपए की धनराशि ट्रेनिंग पाने वाले युवाओं को दिये जाते हैं.. 

योजना के लिए पात्रता
जानकारी के मुताबिक, विश्वकर्मा योजना के अंतरगत 18 व्यवसाय आते हैं. सरकार के मुताबिक,  "सोनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार, चर्मकार, राजमिस्त्री, बुनकर/बेलदार, खिलौना बनाने वाले, धोबी, दर्जी, हार बनाने वाले, नाई, मछली पकड़ने वाला जाल बनाने वाले, ताला बनाने वाले और लोहार जैसे व्यवसाय शामिल हैं,,. योजना में ही प्रावधान किया गया है कि इन कामों से जुड़े लोगों को ट्रेनिंग भी दी जाती है. ट्रेनिंग के टाइम युवाओं को प्रतिदिन 500 रुपए का भुगतान भी किया जाता है. ट्रेनिंग पूरी होने पर ब्याज फ्री लोन दिया जाता है. 

ऐसे करें आवेदन
योजना के तहत आवेदन करने के लिए संबंधित आवेदक को pmvishwakarma.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा.  मोबाइल वैरिफिकेशन के बाद आपको दिया हुआ फॅार्म भरना होगा. साथ ही अपना व्यावसाय का चुनाव भी करना होगा. इसके बाद अपने फॅार्म की हार्ड कॅापी ले सकते हैं.