logo-image

बेसिक शिक्षा में पढ़ने वाले बच्चों पर 2225.60 करोड़ खर्च करेगी सरकार , UP के 2 करोड़ स्टूडेंट्स होंगे लाभांवित

UP Government scheem: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्‍यम से मिलने वाली राशि को सरकार ने बढ़ाने का फैसला लिया है.

Updated on: 28 Jul 2022, 06:58 PM

highlights

  • सरकार ने डीबीटी की धनराशि को बढ़ाने का लिया फैसला 
  • माता-पिता के अकाउंट में सीधे धनराशि ट्रांसफर करने की योजना 

नई दिल्ली :

UP Government scheem: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्‍यम से मिलने वाली राशि को सरकार ने बढ़ाने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि स्कीम के तहत कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वालें बच्चों को सरकार की और से 1100 रुपए की धनराशि मुहैया कराई जाती है. जिसे माता-पिता के डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है . लेकिन इस बार कैबिनेट की मीटिंग में डीबीटी धनराशि को बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि इस धनराशि में कुल 100 रुपए का इजाफा किया गया है. अब डायरेक्ट बेनिफिट योजना के तहत बच्चों के पैरेंट्स के खाते में 1200 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Ration Card: इन राशन कार्ड धारकों के लिए आई बुरी खबर, सरकार ने रद्द कर दिये 2 करोड़ राशन कार्ड

आपको बता दें कि जूते, स्कूल बैग, स्टेशनरी, स्कूल की यूनिफॉर्म, स्वेटर, आदि खरीदने के लिए अब छात्रों को पिछले वर्ष के 1100 रुपये के बजाए 1200 रुपये मिलेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के माध्यम से छात्रों के माता-पिता के बैंक अकाउंट में राशि ट्रांसफर करने का निर्णय लिया गया. शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा बोर्ड (Basic Education Board) के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों और गैर-सहायता प्राप्त प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र राशि प्राप्त करने के पात्र होंगे.

दो करोड़ छात्रों को होगा फायदा
उन्होंने कहा कि इस साल माता- पिता के बैंक अकाउंट में 2225.60 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. साल 2021-2022 में कुल 1.56 करोड़ छात्रों को लाभ हुआ था, लेकिन अब साल 2022-2023 में राज्य सरकार ने दो करोड़ छात्रों को कवर करने का प्रस्ताव रखा है. बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि अक्सर शिकायत रहती थी कि 1100 रुपए की धनराशि कम पड़ जाती थी. समस्य़ा का तत्काल संज्ञान लेते हुए धनराशि में 100 रुपए का इजाफा कर दिया गया है.