logo-image

UP में युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेगी सरकार, बिना ब्याज के मिलेंगे 25 लाख रुपए

CM Yuva Swarojgar Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं और बेरोजगार हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यूपी सरकार (UP government)ने बेरोजगार युवकों को लिए कम ब्याजदर पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Chief Minister Self Employment

Updated on: 29 Nov 2022, 04:10 PM

highlights

  • युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठा रही सरकार 
  • उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री ने शुरू की सीएम युवा स्वरोजगार योजना 

नई दिल्ली :

CM Yuva Swarojgar Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं और बेरोजगार हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यूपी सरकार (UP government)ने बेरोजगार युवकों को लिए कम ब्याजदर पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Chief Minister Self Employment Scheme)की शुरूआत की है. जिसके तहत सरकार की ओर से आपको 25 लाख रुपए का कर्ज मिलेगा. वो भी बहुत कम ब्याजदर पर. जिसके बाद आप अपना शिक्षा स्तर ही नहीं बढ़ा सकेंगे. बल्कि कोई भी लघु उद्योग लगा सकते हैं. इसके अलावा भी कोई अन्य व्यापार कर सकते हैं. आइये जानते हैं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (CM Yuva Swarojgar Yojana) के बारे में और क्या शर्त रखी गई है..

यह भी पढ़ें : 7th pay: अब इन कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट देगी सरकार , एकसाथ मिलेगा 18 माह का DA

स्कीम को दो भागों में किया विभाजित
आपको बता दें कि सरकार ने सीएम स्वरोजगार योजना (CM Yuva Swarojgar Yojana) के तहत मिलने वाले कर्ज को 2 भागों में बांटा है. यानि सर्विस सेक्टर के लिए आप अगर लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 10 लाख रुपए  मिलेंगे. वहीं व्यापार के लिए 25 लाख रुपए का अमाउंट आपको दिया जाएगा. दरअसल इस लोन के लिए सरकार ने कई शर्तें भी रखी हैं. जैसे यह कर्ज एक जिला एक उत्पाद का लाभ लेने वालों को ही सरकार देगी. यही नहीं सरकार ने कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद इस लोन पर सब्सिडी का प्रावधान भी किया है. 

नियम व शर्तें 
दरअसल, प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (CM Yuva Swarojgar Yojana) की शुरुआत की है. इसमें सरकार ने सर्विस सेक्टर और व्यापार दोनों का ध्यान रखते हुए कैटेगिरी बनाई है. योजना की खास बात ये है कि जब युवा अपना रोजगार शुरू करेंगे, कुछ सालों तक उन्हें कोई ब्याज नहीं चुकाना है. रोजगार स्थापित होने के बाद बहुत कम ब्याज  ईएमआई के रूप में देना होगा. यही नहीं कर्ज की धनराशि पर सरकार ने 25 फीसदी सब्सिडी का प्रावधान भी किया है. वहीं योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता भी रखी है. जैसे आवेदक का मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. साथ ही परिवार का एक ही सदस्य लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

आवेदन का तरीका 
सीएम स्वरोजगार योजना (CM Yuva Swarojgar Yojana) के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upsdc.gov.in पर जाकर मागी गई सभी डिटेल भरकर सब्मिट कर दें. साथ ही हार्ड कॅापी निकालकर संबधित जिला उद्योग केन्द्र पर जमा करें. साथ ही ऑफ लाइन आवेदन करने वाले जिला उद्योग केन्द्र से निशुल्क फॅार्म लेकर उसे भरकर जमा करें. लगभग 10 से 25 दिन के अंदर आपके आवेदन का वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद पात्र युवाओं को लोन के लिए आमंत्रित किया जाएगा.