logo-image

इन लोगों को आत्मनिर्भर बनाएगी सरकार, स्कीम के तहत देगी 500-500 रुपए

Government scheme: केन्द्र सरकार ने जनता के हित के लिए कई योजना संचालित की हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ लोग इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते. ऐसी ही एक स्कीम की बात यहां की जा रही है.

Updated on: 21 Aug 2022, 01:11 PM

highlights

  • आर्थिक रूप से पिछड़े टीबी के मरीजों के लिए बनाई गई थी स्कीम 
  • संबंधित विभाग के लोग आय प्रमाणपत्र के आधार पर चैक करते हैं लोगों की पात्रता 
     

नई दिल्ली :

Government scheme: केन्द्र सरकार ने जनता के हित के लिए कई योजना संचालित  की हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ लोग इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते. ऐसी ही एक स्कीम की बात यहां की जा रही है. इन स्कीम का नाम है  निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana) है. यह स्कीम केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने ये स्कीम टीबी से ग्रसित लोगों के लिए ( Nikshay Poshan Yojana) की शुरुवात की थी. योजना के तहत टीबी से पीड़ित लोगों (people with TB)को मोदी सरकार द्रारा 500 रुपए प्रतिमाह (500 rupees per month) आर्थिक मदद दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब गोरखपुर से प्रयागराज भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, सरकार ने की घोषणा

दरअसल, टीबी एक गंभीर बीमारी है. बीमारी में चिकित्सक दवाइयों के साथ खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देता है. यदि बीमारी में टीबी का मरीज पोष्टिक आहार न ले तो उसकी मृत्यु तक हो जाती है.  चिकित्सकों के अनुसार टीबी में जितनी जरुरी दवाई होती है, उससे भी ज्यादा जरुरी पोष्टिक आहार होता है.  देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दवाई तो सरकारी संस्थानों से ले लेते हैं, लेकिन उन्हे संतुलित आहार नहीं मिल पाता.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने ऐसे लोगों के स्वास्थय की चिंता के लिए ही निक्षय पोषण योजना की शुरुवात की है. देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीज़ो को योजना के तहत शामिल करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जिससे काफी हद तक टीबी के मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 
आपको बता दें कि योजना का लाभ केवल टीबी के मरीज ही उठा सकते हैं . योजना का लाभ लेने के ले निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पासा बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है.