logo-image

अब फ्री में LPG गैस सिलेंडर देगी सरकार, पात्र लाभार्थियों की बनाई गई लिस्ट

देश में सबसे पहले उत्तराखंड राज्य फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)योजना की शुरूवात करने वाला है. स्कीम के मुताबिक साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री देने का प्रावधान है. यही नहीं अन्य भी कई चीजें प्रदेश में फ्री मिलेंगी.

Updated on: 25 Apr 2022, 06:47 PM

नई दिल्ली :

देश में सबसे पहले उत्तराखंड राज्य फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)योजना की शुरूवात करने वाला है. स्कीम के मुताबिक साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री देने का प्रावधान है. यही नहीं अन्य भी कई चीजें प्रदेश में फ्री मिलेंगी. इसका मसौदा उत्तराखंड की धामी सरकार (Dhami Sarkar)ने तैयार कर लिया है. आपको बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव (assembly elections)में बीजेपी ने फ्री गैस सिलेंडर देने का वायदा चुनावी घोषणापत्र में किया था. यही नहीं इसके अलावा सरकार सस्ती कीमत पर चीनी (Sugar)मुहैया कराने के वादे को भी पूरा करने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में सबसे पहले उत्तराखंड सरकार ही फ्री  गैस सिलेंडर देने का वायदा पूरा कर रही है.

यह भी पढ़ें : अब PF खाता धारकों के खाते में जमा होंगे 50,000 रुपए, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने वादा किया था कि सत्ता में लौटने पर गरीब महिलाओं को हर साल तीन सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से यह लाभ 1.84 लाख परिवारों को मिलने वाला है. प्रदेश की खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने अपने मंत्रालय के सेक्रेटरी को इस संबंध में कैबिनेट के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है. सरकार यह लाभ अंत्योदय श्रेणी में आने वाले लोगों को देने वाली है. सरकार ऐसे लोगों की लिस्ट तो तैयार करा चुकी है. लेकिन कब से फ्री गैस सिलेंडर शुरू किये जाएंगे इसकी घोषणा अभी तक नहीं की है. बताया जा रहा है अब जो भी पहले त्यौहार आयेगा, उसी से फ्री गैस सिलेंडर की शुरुवात कर दी जाएगी. इससे गरीब लोगों को काफी राहत मिलने वाली है. 

यह भी पढ़ें : अब JanDhan अकाउंट वालों की चमकेगी किस्मत, अकाउंट में प्रतिमाह आएंगे 3000 रुपए

ये चीजें भी मिलेंगी सस्ते रेट पर 
यही नहीं रेखा आर्य ने बताया कि लोगों को सस्ते दर पर चीनी भी देने की तैयारी चल रही है. लाभार्थी परिवारों को कार्ड पर रियायती दरों वाला खाने का तेल भी देने की तैयारी है. इनके अलावा सरकार जरूरतमंद लोगों को गेहूं और चावल भी कम कीमत पर सरकार मुहैया कराएगी. खाने के तेल के लिए सरकार की तैयारी मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना जैसी कोई स्कीम लाने की है. इस स्कीम के तहत लोगों को सरसों तेल या कोई एक खाने का तेल मिलेगा.पहले चरण में इस योजना का लाभ अंत्योदय के दायरे में आने वाले परिवारों को मिलेगा. इस तरह पहले चरण में करीब 1.84 लाख परिवारों को मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिलने वाला है.