logo-image

इन महिलाओं के खाते में 6000 रुपए क्रेडिट करेगी सरकार, जल्द लिस्ट में चैक करें अपना नाम

Government Scheme: किसानों की तर्ज पर अब महिलाओं को भी आर्थिक मदद के लिए केन्द्र सरकार (central government)ने स्कीम शुरु की है. जिसके तहत महिलाओं के खाते में 6000 रुपए (6000 rupees in the account) केन्द्र सरकार जमा करेगी.

Updated on: 16 May 2022, 05:45 PM

नई दिल्ली :

Government Scheme: किसानों की तर्ज पर अब महिलाओं को भी आर्थिक मदद के लिए केन्द्र सरकार (central government)ने स्कीम शुरु की है. जिसके तहत महिलाओं के खाते में 6000 रुपए (6000 rupees in the account) केन्द्र सरकार जमा करेगी.  सरकार का उद्देश्य ऐसी महिलाओं को आत्मनिर्भर (make self-reliant) बनाना है, जिनके पास कोई भी रोजगार का साधन नहीं है.  प्रधानमंत्री मातृत्व योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के माध्यम से मां अपने शीशु की देखभाल कर सकती है.  स्कीम के तहत केन्द्र सरकार ये पैसा महिलाओं के खाते में तीन किस्तों में ट्रांसफर ( installments)करती है.  योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ डॅाक्यूमेंट्स संबंधित विभाग में जमा करने होते हैं. उसके बाद आप योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : जीवन में पैसे की कमी नहीं आने देगी Post Office की ये स्कीम, एकसाथ मिलेंगे 20 लाख रुपए

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है.  (PMMVY Scheme) के तहत उन बेरोजगार महिलाओं की मदद की जाती है. जिनकी आय न्यूनतम है. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. 

योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है.