logo-image

अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में डाले 5000-5000 रुपए

दिल्ली में कामगारों पर राज्य सरकार (State government) मेहरबान हो गई है. सरकार ने इन श्रमिकों को होली का गिफ्ट (Holi gift to workers) देते हुए उनके खाते में 5-5 हजार रुपए ट्रांसफर (5-5 thousand rupees transfer) कर दिय़े हैं.

Updated on: 19 Mar 2022, 03:35 PM

highlights

  • 83 हजार से ज्यादा श्रमिकों को दिए 41.90 करोड़ रुपये
  • कुछ लोगों के खाते में अभी तक नहीं आए पैसे तो न हों परेशान 
  • इसी सप्ताह खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 5000 रुपए

नई दिल्ली :

दिल्ली में कामगारों पर राज्य सरकार (State government) मेहरबान हो गई है. सरकार ने इन श्रमिकों को होली का गिफ्ट (Holi gift to workers) देते हुए उनके खाते में 5-5 हजार रुपए ट्रांसफर (5-5 thousand rupees transfer) कर दिय़े हैं. यदि आप भी पात्र निर्माण श्रमिक हैं तो तुरंत अपना बैलेंस चैक करें. हालाकि कुछ लोगों के खाते में अभी तक अनुदान की धनराशि नहीं पहुंची है. ऐसे लोगों को सरकार ने परेशान न होने के लिए कहा है कि इसी सप्ताह सबके खाते में अनुदान का पैसा पहुंच जाएगा. आपको बता दें कि इस अनुदान की राशि से दिल्ली के लगभग 83000 श्रमिकों को सीधे फायदा मिला है. वहीं यह अनुदान देने में सरकार पर लगभग 41.90 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार भी पड़ा है. धनराशि भेजने के पीछे सरकार का उद्देश्य था की कई बार गरीब लोगों के घर पर त्यौहार मनाने तक के लिए पैसे नहीं होते, होली से ठीक पहले इसलिए ही धनराशि भेजी गई है ताकि ऐसे  लोगों  का त्यौहार धूम-धाम से मन सके.

यह भी पढ़ें : E-shram card की दूसरी किस्त को लेकर कवायद शुरू, इस दिन खाते में क्रेडिट हो जाएंगे पैसे

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में निर्माण गतिविधियां बंद कर दी गई थी. इससे निर्माण श्रमिकों की आजीविका के साधन बंद हो गए. ऐसे हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने  श्रमिकों को पांच-पांच हजार रुपए की सहायता राशि देने का एलान करने के बाद इस मद में 250 करोड़ रुपये जारी कर दिए थे. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकार की ओर से शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सभी श्रमिकों को जल्द से जल्द दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड से पंजीकरण करवाने की अपील की.  सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने नवंबर में प्रदूषण के कारण निर्माण कार्यों के बंद होने पर बोर्ड से पंजीकृत 4.92 लाख श्रमिकों को 245 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की थी. 

फिलहाल नवीनीकरण के बाद 83 हजार श्रमिकों को 41.9 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई है. यह राशि श्रमिकों के खाते में दो कार्य दिवस में पहुंच जाएगी.  निर्माण बोर्ड में 24 नवंबर, 2021 से पहले पंजीकृत सभी निर्माण श्रमिकों को यह सहायता राशि दी गई है. 
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार निर्माण श्रमिकों के साथ हर कदम पर खड़ी है.  श्रमिक देश के रीढ़ की हड्डी हैं और देश को सुदृढ़ बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है.  मजदूर खड़े हैं इसलिए हमारी इमारतें और शहर खड़े है.