News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मात्र 1 रुपया लगाकर पाएं 15 लाख का मोटा अमाउंट, सरकार दे रही मौका

Government scheme: यदि आपके पास बचाने को कुछ नहीं है और आप लखपति बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आज जिस स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Jan 2022, 05:00:11 PM
sukanya

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • इस सरकारी स्कीम को अपनाकर आप जल्द ही लखपति बन सकते हैं 
  • बिना जोखिम के बेटी की शादी व अन्य कामों का झंझट होगा खत्म 
  • निवेश के नाम पर बस 1 रुपया बचाना होगा प्रतिदिन 

नई दिल्ली :

Government scheme: यदि आपके पास बचाने को कुछ नहीं है और आप लखपति बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आज जिस स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वह आपकी सारी चिंताएं खत्म कर देगी. जी हां हम बात कर रहे हैं केन्द्र सरकार  (government scheme)की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)की. इस योजना से आप महज 1 रुपया प्रतिदिन बचाकर (saving 1 rupee per day)लखपति बन सकते हैं. साथ ही इस निवेश में जोखिम जीरो प्रतिशत होता है. देश में करोड़ों की संख्या में लोग इस योजना से जुड़े हैं. यदि आप भी अपने को इस स्कीम का पात्र मानते हैं तो इस सरकारी स्कीम का लाभ लेकर चिंतामुक्त हो सकते हैं.

 यह भी पढ़ें : PM Kisan निधि के नाम पर हो गया ये बड़ा फर्जीवाड़ा, कहीं आप तो नहीं हो गए इसके शिकार

ये मिलेंगे अन्य फायदे
आपको बता दें कि 'सुकन्या समृद्धि योजना' (Sukanya Samriddhi Yojana) बालिकाओं के लिए एक छोटी जमा योजना है. इसे 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' (Save girl child)अभियान के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है, जो आकर्षक ब्याज दर प्राप्त करेगी और आयकर छूट प्रदान करेगी. आपको बता दें कि आईटी अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत लागू है. इस योजना को ट्रिपल छूट लाभ दिया गया है. यानि निवेश की गई राशि, ब्याज के रूप में अर्जित राशि और निकाली गई राशि पर कोई कर नहीं लगेगा.

बता दें कि सुकन्या समृद्धि खाता' लड़की के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक किसी भी समय खोला जा सकता है, जिसमें न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये है. एक वित्तीय वर्ष के दौरान अधिकतम 5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए हमे कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आवेदन करना होता है. आपको बता दें कि यह योजना मुख्य रूप से एक परिवार के संसाधनों और बचत में एक बालिका को समान हिस्सेदारी सुनिश्चित करती है, जिसमें आमतौर पर एक पुरुष बच्चे के साथ भेदभाव किया जाता है.

First Published : 15 Jan 2022, 05:00:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो