logo-image

अब इन श्रमिकों की आई मौज, मिलेगी 36,000 रुपए पेंशन

Government scheme: केन्द्र सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखते हुए कई ऐसी योजनाएं शुरु की हैं. जिनसे जुड़ने के बाद लोगों को धन कि चिंता नहीं सताएगी. ऐसी ही एक स्कीम असंगठित क्षेत्र (unorganized sector)में काम करने वाले मजदूरों के लिए शुरु की है. जिसमें स्

Updated on: 30 Jan 2022, 03:29 PM

highlights

  • सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए मात्र जमा करने होंगे 2 रुपए 
  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर पा सकेंगे योजना का लाभ
  • स्कीम से जुड़ने के बाद बुढ़ापे नहीं सताएगी धन की चिंता 

नई दिल्ली :

Government scheme: केन्द्र सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखते हुए कई ऐसी योजनाएं शुरु की हैं. जिनसे जुड़ने के बाद लोगों को धन कि चिंता नहीं सताएगी. ऐसी ही एक स्कीम असंगठित क्षेत्र (unorganized sector)में काम करने वाले मजदूरों के लिए शुरु की है. जिसमें स्कीम से जुड़ने वाले श्रमिक 36,0000 रुपए पेंशन मिलेगी. स्कीम का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को महज 2 रुपए ही प्रतिदिन बचाना है. जी हां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojana)की. जिससे जुड़कर संबंधित श्रमिक 36 हजार की पेंशन के साथ अन्य लाभ भी कमा सकता है. श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित मजदूर भारत का निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो.

यह भी पढ़ें : अब 10 रुपए प्रति लीटर में भरिये फर्राटा, नहीं होगी पेट्रोल-डीजल की टेंशन

हर माह जना करें 55 रुपए 
इस स्कीम को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे. यानी 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

ये है तरीका
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है. व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. स्कीम से जुड़ने के लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.  सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल भी बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी. इसके बाद आपके अकाउंट से हर माह 55 रुपए कटने शुरु हो जाएंगे.