logo-image

शादीशुदा लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, हर माह मिलेंगे 10,000 रुपए

अगर आपकी शादी हो गई है तो ये खबर आपके लिेए है. क्योंकि शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने स्कीम चलाई हुई है. जिसमें जुड़ने के बाद आपको हर माह 10,000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी. सरकार ने खासकर अल्व निवेश वालों के लिए ही ये स्कीम शुरू की थी.

Updated on: 23 Mar 2022, 06:58 PM

नई दिल्ली :

अगर आपकी शादी हो गई है तो ये खबर आपके लिेए है. क्योंकि शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने स्कीम चलाई हुई है. जिसमें जुड़ने के बाद आपको हर माह 10,000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी. सरकार ने खासकर अल्व निवेश वालों के लिए ही ये स्कीम शुरू की थी. आपको बता दें यदि आप भी इस योजना से जुडना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) में पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में पति और पत्नी अलग अलग अकाउंट खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं. इस योजना के कई फायदे और भी हैं. हालाकि ये स्कीम मोदी सरकार ने 2015 में शुरू की थी. लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ें : अब इन ट्रेनों में शुरू हो गई ये अहम सुविधा, कोरोनाकाल में हो गई थी बंद

कौन कर सकता है निवेश
अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू की गई थी. उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है और पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है. जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. इसलिए ये स्कीम उन्हीं लोगों के लिए किफायती हैं जो बुढापे की चिंता से मुक्त होना चाहते हैं.. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

ये हैं अन्य फायदे
आपको बता दें कि 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप केवल के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है. इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे.