logo-image

शादीशुदा लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 10,000 रुपए

Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं. जिनमें से खास योजना है अटल पेंशन योजना है. जिसे खासकर अल्प आय वाले लोगों के लिए ही डिजाइन किया था. ताकि लोगों को रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता न सताए.

Updated on: 03 Oct 2023, 10:57 AM

highlights

  • 2015 में मोदी सरकार ने एक खास वर्ग को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की थी स्कीम
  • जानकारी के अभाव में पात्र होते हुए कुछ लोग नहीं ले पा रहे स्कीम की लाभ
  • स्कीम के तहत निवेशक को कई अन्य सुविधाओं का मिलेगा लाभ

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं. जिनमें से खास योजना है अटल पेंशन योजना है. जिसे खासकर अल्प आय वाले लोगों के लिए ही डिजाइन किया था. ताकि लोगों को रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता न सताए. आपको बता दें कि यदि एपीवाई के तहत पति और पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो उन्हें प्रतिमाह 10,000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी. यानि सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए पाकर वे अपनी गुजर-बसर कर सकते हैं.  स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन जरूरी होगा. इसके बाद आप स्कीम  का लाभ पाने के हकदार हो जाते हैं.. आइये जानते हैं स्कीम की बारे में ज्यादा डिटेल्स. 

यह भी पढ़ें : LPG Rate Hike: यहां 3000 रुपए के पार पहुंचा LPG Gas Cylinder, जनता में मचा हाहाकार

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपए प्रतिमाह
स्कीम की खास बात ये है कि आप सिर्फ 1000 रुपए से खाता खोलकर इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. अटल पेंशन योजना के तहत निवेशक को 2000 रुपए, 3000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक निवेश करने की छूट प्रदान की जाती है. स्कीम के तहत यदि आप प्रतिमाह सिर्फ 250 रुपए ही जमा करते हैं तो 18 साल की उम्र में आपको निवेश शुरु करना होगा.  साथ ही जैसे ही आपकी उम्र 60 साल के पास जाती है तो आपको प्रतिमाह 5 हजार रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी पत्नी को भी प्रतिमाह 5000 रुपए मिलेंगे. इस तरह सालाना आपको 1 लाख 20 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी. यानि 10 हजार रुपए प्रतिमाह आपकी इनकम बन जाएगी. स्कीम की खास बात ये है कि ये पेंशन आपको आजीवन मिलेगी. 

क्या है पात्रता और शर्तें  ?
सन 2015 में मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. ताकि संगठित क्षेत्र के शादीशुदा लोग इसका लाभ उठा सकें. लेकिन बाद में स्कीम से संगठित क्षेत्र की बाध्यता हटा ली गई. वर्तमान में कोई भी 18 से 40 साल का व्यक्ति अटल पेंशन योजना के तहत निवेश करके इसका फायदा उठा सकता है. इसके लिए आपके पास बैंक में खाता होना जरूरी है. साथ ही पोस्ट ऑफिस में खाते वाले लोग भी इसका लाभ ले सकते हैं.