logo-image

अब कर्मचारियों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, 2000 रुपए की धनराशि होगी खाते में क्रेडिट

Government scheme: DA में बढ़ोतरी के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) को एक बार फिर खुशखबरी (Good News)मिलने वाली है.

Updated on: 23 May 2022, 05:16 PM

highlights

  • रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ाने को लेकर भी बन सकती है सहमति 
  • अधिकारियों को सरकार की आधिकारिक घोषणा का इंतजार 

नई दिल्ली :

Government scheme: DA में बढ़ोतरी के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) को एक बार फिर खुशखबरी (Good News)मिलने वाली है. क्योंकि सरकार कर्मचारियों की पेंशन और रिटायरमेंट (Pension and retirement)उम्र में इजाफा करने के लेकर बड़ी प्लानिंग करने वाले हैं. आलाधिकारियों का मानना है कि सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं. महज घोषणा होना ही बाकी है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति (economic advisory committee)की ओर से एक सुझाव जारी किया गया है. जिसमें ये बताया गया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जानी चाहिए. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (Universal Pension System)भी शुरू किया जाना चाहिए. जिसको लेकर आलाधिकारियों की सहमति लगभग बन चकी है. 

जानकारी के मुताबिक, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है. आपको बता दें कि कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए. जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है. वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे.