logo-image

Google को लेकर सरकार का Alert, तुरंत अपडेट करना होगा Google Chrome ब्राउजर

आजकल ज्यादातर यूजर्स गूगल क्रोम (Google chrome) का इस्तेमाल करते हैं. यदि आप भी ब्राउजर (browser) चलाते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है.

Updated on: 09 Jan 2022, 07:53 PM

highlights

  • इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम ने ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने की दी सलाह
  • ऐसा न करने पर बुरी मुशीबत में फस जाने की दी चेतावनी 
  • CERT-In ने बताया कि अपडेट न करने पर आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं 

नई दिल्ली :

आजकल ज्यादातर यूजर्स गूगल क्रोम (Google chrome) का इस्तेमाल करते हैं. यदि आप भी ब्राउजर (browser) चलाते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है. क्योंकि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम (CERT-In)ने यूजर्स को अपना ब्राउजर तुरंत अपडेट (Browser Updates Instantly)करने के लिए कहा है. चेतावनी सिर्फ उन यूजर्स के लिए है जो क्रोम वर्जन 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे यूजर्स हैकर्स (users hackers)का शिकार बन सकते हैं. यही नहीं उनकी डिटेल्स हैकर्स के पास जाकर वे बड़ी मुशीबत में फस सकते हैं. 

यह भी पढें : e-shram card: इन श्रमिकों के खाते में नहीं आएगा स्कीम का पैसा, जानें क्या है वजह


 आपको बता दें कि (CERT-In) एडवाइजरी में चेतावनी देते हुए कहा है कि गूगल क्रोम ब्राउजर (google chrome browser) में कई कमियां पाई गई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल क्रोम टाइप कंफ्यूजन के कारण V8 में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित नहीं है. इसने वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटो-फिल और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई कमियों की पहचान की है. सरकार का कहना है कि अगर कोई यूजर गूगल क्रोम को अपडेट नहीं करता है तो डिवाइस के रिमोट हैक होने का खतरा बना रहेगा. 

इन खामियों का फायदा कोई भी साइबर हमलावर उठा सकता है और क्रोम यूजर्स को बिना ही किसी मैलिशियस वेब पेज पर ले जाया जा सकता है. अगर हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाने में सफल हो जाता है, तो वे आपके डिवाइस पर "मैलिशियस कोड" रन कर सकेंगे और आपकी पर्सनल जानकारी चुरा पाएंगे. इसलिए ही सरकार ने गूगल क्रोम को एडवाइजरी के तहत अपडेट करने की चेतावनी दी है.