logo-image

Google पर भूल कर भी सर्च न करें ये 4 चीजें, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है. इसका पता इस बात से चलता है कि हमारे में दिगाम में आने वाली किसी भी बात को गूगल पर खोजा जा सकता है. यही वजह है कि किसी भी नई जानकारी के लिए हम गूगल का ही सहारा लेते हैं

Updated on: 23 Nov 2022, 01:51 PM

New Delhi:

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है. इसका पता इस बात से चलता है कि हमारे में दिगाम में आने वाली किसी भी बात को Google पर खोजा जा सकता है. यही वजह है कि किसी भी नई जानकारी के लिए हम Google का ही सहारा लेते हैं. इसका एक कारण यह भी है कि Google पर किसी भी नई जानकारी को खोजना बेहद सरल और सुविधाजनक है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनसे जुड़ी कोई जानकारी Google से लेना आपके लिए भारी पड़ सकती है. यहां तक कि आपको इसके लिए जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है. यह जानकर आप जरूर थोड़ा सहम गए होंगे, लेकिन हम आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनको Google पर नहीं खोजना चाहिए.

चाइल्ड पोर्न

इन दिनों युवाओं में पोर्न को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिलती है. जिसके चलते वो गूगल पर चाइल्ड पोर्न से जुड़ा मैटीरियल सर्च करने से भी नहीं चूकते. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो जान लीजिए कि ऐसा करके आप किसी मुसीबत को दावत दे सकते हैं. क्योंकि चाइल्ड पोर्न बनाना और देखना दोनों ही गैरकानूनी हैं. इसके लिए आपके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस ट्रेस करके आपकी पकड़ हो सकती है.

गर्भपात कैसे करें

गूगल पर गर्भपात करने के फार्मुले सर्च करना भी उतना ही घातक है, जितका की चाइल्ड पोर्न खोजना. क्योंकि सरकार ने भ्रूण के लिंग की जांच और गर्भपात करना दोनों को ही प्रतिबंधित किया हुआ है. ऐसे में अगर कोई यह करता पाया जाता है तो कानून में उसको लिए सजा का प्रावधान किया गया है. इसलिए गर्भपात जैसे विषय पर आपको किसी डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए.

बम बनाना

क्योंकि बम एक ऐसी विनाशक चीज है, जिसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जाता है. इसलिए गूगल पर कभी भी बम संबंधी कोई जानकारी जुटाने का प्रयास न करें. इसके साथ ही 'हाऊ टू जॉइन ISIS' और 'हाऊ टू अटैक अ एयरक्राफ्ट' जैसी चीजें आपको जेल पहुंचा सकती हैं.

बीमारियों का इलाज

अक्सर देखने में आया है कि कोई भी बीमारी होने पर लोग डॉक्टर के पास न जाकर गूगल बाबा का सहारा लेते हैं. इसका परिणाम यह होता है कि गूगल पर पड़े किसी भी प्रिस्क्रिप्शन पर हम यकीन कर लेते हैं और मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खा लेते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा करने पर जान के लाले भी पड़ सकते हैं. इसलिए कोई भी बीमारी होने पर गूगल की जगह डॉक्टर से संपर्क करें.