News Nation Logo
Banner

खुशखबरी! 5 दिन पहले ही खाते में आ जाएगी सैलरी, ये हे वजह

इस महीने हड़ताल (Bank Strike) और साप्ताहिक छुट्टी के कारण लगातार 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. इससे सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को सैलरी को लेकर चिंता बढ़ गई है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Sep 2019, 02:45:35 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

इस महीने हड़ताल (Bank Strike) और साप्ताहिक छुट्टी के कारण लगातार 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. इससे सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को सैलरी को लेकर चिंता बढ़ गई है. कर्मचारियों कह चिंता दूर करने करने के लिए केंद्र सरकर (Central Government) ने 5 दिन पहले ही सैलरी देने का निर्देश दिया है. वित मंत्रालय के कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट्स की तरफ से जारी किया गया निर्देश. यह पहला ऐसा मामला होगा जब सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन पहले ही सैलरी (Government Employees Salary) मिल जाएगी. केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को 25 सितंबर को ही वेतन जारी कर दिया जाए.

दरअसल, चार बैंक यूनियनों की हड़ताल 26 सितंबर से शुरू होगी. यह हड़ताल 26 सितंबर से 29 सिंतबर तक रहेगा, जिस दौरान बैंकिंग सेवाएं भी बाधित रहेंगी. चार बैंक यूनियन, जिसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइेशन बैंक ऑफिसर्स ने 26 सितंबर और 27 सिंतबर को हड़ताल की मांग की है. इन यूनियनों ने सरकार द्वारा 10 बैंकों का विलय कर 4 बैंक बनाने के फैसले के​ विरोध में यह फैसला किया है.

यह भी पढ़ेंः Public Holidays in October 2019: अक्‍टूबर में पड़ रहीं बंपर छुट्टियां, अभी से कर लें टूर का प्‍लॉन

28 सितंबर को महीने के चौथे शनिवार होने की वजह से छुट्टी रहेगी और रविवार को बैंकों का वीकली ऑफ होता है. इसके बाद अगले सप्ताह अधिकतर बैंक केवल तीन दिनों के लिए ही खुले रहेंगे. ऐसे में लगातार चार दिनों तक बैंकों की छुट्टी का असर आम आदमी पर भी पड़ेगा. 30 सितंबर को सोमवार है और इस दिन बैंक खुले रहेंगे. ऐसे में सैलरीड क्लास के लिए राहत की बात है कि उनकी सैलरी नहीं अटकेगी.

चेक व एटीएम सेवाएं पर असर

चेक व एटीएम सेवाएं भी बाधित हो सकती हैं. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम भी अभी 24'7 सेवाएं नहीं देता है. दिसंबर माह से ये दोनों सेवाएं 24.'7 होंगी. मौजूदा समय में ये दोनों सेवाएं सुबह 8 बजे से शाम को 7 बजे तक ही उपलब्ध होती हैं. हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को यह सेवाएं बंद होती हैं.

First Published : 22 Sep 2019, 02:45:35 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Bank Strike Salary Good News

वीडियो