News Nation Logo

UP में तीर्थ यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, सरकार देगी 12,000 रुपए

UP teerth yatra yojana: अगर आप यूपी से हैं और तीर्थ यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar)ने श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक योजना (shravan kumar labor family religious scheme)श

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 23 Jun 2022, 07:35:42 PM
up

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना यूपी सरकार ने शुरू
  • सरकार ने योजना को शुरु करने के लिए जल्द ट्रेन चलाने की भी की घोषणा 
  • प्रोत्साहन के लिए श्रमिक परिवारों को दिये जाएंगे 12000 रुपए 

नई दिल्ली :  

UP teerth yatra yojana: अगर आप यूपी से हैं और तीर्थ यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar)ने श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक योजना (shravan kumar labor family religious scheme)शुरू करने की घोषणा की है. जिसके तहते पात्र परिवारों को 12000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाएंगे. यही नहीं तीर्थ यात्रा के लिए एक अलग से ट्रेन चलाने की भी घोषणा की है. श्रम कल्याण परिषद (labor welfare council)के अध्यक्ष सुनील भराला ने ऐलान किया कि श्रवण कुमार श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना के तहत श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा कराये जाने की सुविधा दी गयी है. जल्द ही उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले परिवार लाभांवित होंगे. इस योजना का लाभ सभी धर्मों के पात्रता वाले श्रमिकों और उसके परिवारों मिलेगा.

लाभार्थी को 12 हजार रुपए की मदद
यूपी सरकार की इस योजना का नाम है श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना रखा गया है. इस योजना के तहत श्रमिक परिवार को धार्मिक यात्रा के लिए सरकार की ओर से 12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषर द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं दर्शनीय स्थानों एवं अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गई है. योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यात्रा खर्च के लिए अधिकतम 12 हजार रुपए की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी.

लाखों परिवार होंगे लाभांवित 
आपको बता दें कि श्रवण कुमार तीर्थ यात्रा योजना का लाभ लेने के लिए लाखों परिवार लाभांवित होंगे. इसके लिए आवेदक को श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. श्रम परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने बताया कि यूपी सरकार का उद्देश्य ऐसे परिवारों को भी तीर्थ यात्रा कराना है. जो धन के अभाव में तीर्थ यात्रा नहीं कर पाते. इसलिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ऐसे श्रमिक परिवारों को 12 हजार की धनराशि मुहैया कराएगी.    

First Published : 23 Jun 2022, 07:35:42 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.