logo-image

यहां के यात्रियों के लिए खुशखबरी, 50 फीसदी तक सस्ता हुआ रेल किराया

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई में राहत भरी खबर सामने आई है. रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे (Raosaheb Danve)ने मुंबई की लोकल ट्रेनों के किराए में भारी कटौती कर दी है.

Updated on: 29 Apr 2022, 05:57 PM

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई में राहत भरी खबर सामने आई है. रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे (Raosaheb Danve)ने मुंबई की लोकल ट्रेनों के किराए में भारी कटौती कर दी है. कुछ ट्रेनों में ये कटौती 50 फीसदी तक की गई है. इससे मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले लाखों यात्रियों को काफी राहत मिल जाएगी. रावसाहेब दानवे ने महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की उपस्थिति में भायखला रेलवे स्टेशन (Byculla railway station) के हेरिटेज भवन के उद्घाटन के अवसर पर यह ऐलान किया. साथ ही कहा की मोदी सरकार आमजन की सुविधा के लिए हमेसा तप्पर है. किराये में हुई इस कटौती से लाखों यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान आएगी.

यह भी पढ़ें : 11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इन किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपए

कटौती के बाद इतना हो जाएगा किराया

इस दौरान दानवे ने कहा कि 5 किलोमीटर की दूरी के लिए मौजूदा न्यूनतम किराए को 65 रुपये से कम करके अब 30 रुपये कर दिया जाएगा. रावसाहेब दानवे ने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों (AC Local Train)के किराए को कम करने के लिए जनता काफी लंबे समय से मांग कर रही थी. उन्हें वर्तमान किराए को कम से कम 20 फीसदी से 30 फीसदी घटाने के सुझाव मिले थे. सुझावों को गंभीरता से लेते हुए रेलवे मंत्रालय ने किराये में कटौती करने का फैसला लिया है. जिससे यात्रियों को काफी हद तक राहत मिल जाएगी.

हालांकि दानवे ने अभी इसकी जानकारी नहीं दी है कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए किस तारीख से कम होंगे. मालूम हो कि सेंट्रल और पश्चिम रेलवे दोनों पर हर रोज करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें चलाई जाती हैं. वहीं महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री मोदी हमेसा ही आम जन की समस्या को देखते हुए हर क्षेत्र में काम करते हैं. किराये में कटौती की बात काफी दिनों से चल रही थी. जिसे अब लागू किया जाएगा. हालाकि किस दिन से ये कटौती शुरू हो जाएगी ये डेट उन्होनें भी नहीं बताई.