logo-image

Ration Card धारकों को बड़ी खुशखबरी, अब घर के नजदीक ही मिलेंगी ये अहम सुविधाएं

Ration Card Update: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card)धारक हैं तो ये खबर आपकी कई समस्याओं का समाधान एक झटके में कर देगी. क्योंकि अब सरकार ने हर गांव में राशन की सभी दुकानों को सीएससी (CSC)के रूप में डेवलप करने का फैसला लिया है.

Updated on: 02 Sep 2022, 08:58 AM

highlights

  • सरकार ने सभी राशनकार्ड धारकों के लिए सुविधाएं देने का किया ऐलान 
  • सभी कोटेदारों को 20 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल कमीशन बढ़ाने का फैसला किया 

नई दिल्ली :

Ration Card Update: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card)धारक हैं तो ये खबर आपकी कई समस्याओं का समाधान एक झटके में कर देगी. क्योंकि अब सरकार ने हर गांव में राशन की सभी दुकानों को सीएससी (CSC)के रूप में डेवलप करने का फैसला लिया है. जिसके  बाद आपको आपके घर के पास ही सिर्फ राशन ही नहीं मिलेगा. बल्कि कई अन्य जरूरत से जुड़ी चीजें भी वहीं हो जाएंगी. वो भी बिल्कुल फ्री. सीएसी होने के बाद आपका पैसा और समय दोनों की बचत होगी. इसके लिए सरकार हर सीएसी (CSC)पर एक एक्सपर्ट बैठाएगी. जो आपकी सभी समस्याओं का निवारण करेगा.  यही नहीं अब आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जैसी सुविधाओं के लिए भी गांव से जाने की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder: 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानें आपके शहर में कितने का मिलेगा

अभी तक राशन कार्ड से सिर्फ राशन ही मिलता था. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार अब राशन की दुकानों को सुविधा केन्द्र की तरह से डवलप करने का फैसला कर चुकी है. जिसके बाद  आपको राशन की दुकान से ही पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में न सिर्फ जानकारी मिल सकेगी, बल्कि सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन भी यहां से हो सकेगा. इससे आपको घर से बाहर जाकर अपना पैसा और टाइम खर्च करने की जरूरत नहीं होगी.

आपको बता दें कि इससे सिर्फ राशन कार्ड धारक को ही फायदा नहीं मिलेगा, बल्कि कोटेदार यानि राशन डीलर को भी फायदा मिलेगा. क्योंकि सरकार उसका कमीशन 20 प्रति क्विंटल बढ़ाने जा रही है. जानकारी के मुताबिक सुविधा केन्द्र पर आपको हेल्प करने वाला स्टाफ भी मिलेगा. जिसके बाद आत्मनिर्भर निधि से लेकर आटीआर तक फाइल  करने संबंधी सभी काम आसानी से कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक इस सुविधा केन्द्र से ही  ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्व‍िसेज, इंश्योरेंस सर्व‍िसेज, फास्टटैग सर्व‍िस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज आदि कार्य भी किये जा सकेंगे.