logo-image

PF खाता धारकों के लिए GOOD NEWS,अकाउंट में जमा हुआ इतना पैसा

आप भी कहीं सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में कर्मचारी है. साथ ही आपका PF कटता है तो यह खबर आपके काम की है. क्योंकि भविष्य निधि (EPFO) संगठन ने पात्र कर्मचारियों के खाते में ब्याज का बढ़ा हुआ पैसा जमा कर दिया है.

Updated on: 10 Dec 2021, 04:02 PM

highlights

  • EPFO की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चैक कर सकते हैं अकाउंट बैलेंस 
  • सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले 
  • 22.55 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों  को मिला बढ़े हुए ब्याज का फायदा

नई दिल्ली :

आप भी कहीं सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में कर्मचारी है. साथ ही आपका PF कटता है तो यह खबर आपके काम की है. क्योंकि भविष्य निधि (EPFO) संगठन ने पात्र कर्मचारियों के खाते में ब्याज का बढ़ा हुआ पैसा जमा कर दिया है. (EPFO Organization) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना बैलेंस चैक कर सकते हैं. साथ ही जिन कर्मचारियों का पैसा नहीं आया है वे निकटवर्ती EPFO कार्यालय जाकर अपने अकाउंट के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं, इसके अलावा विभाग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. जिस पर मिस कॅाल करने के बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा. जिसमें आपके खाते की डिटेल्स आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगी.

यह भी पढ़ें : अब आम आदमी की पहुंच में होगी इलेक्ट्रिक कार, नितिन गडकरी ने की ये बड़ी घोषणा

आपको बता दें  कि  वर्ष 2020-21 के लिए 22.55 करोड़ भविष्य निधि खातों में 8.50 प्रतिशत की ब्याज दर जमा की है. सोमवार को सेवानिवृत्ति निधि निकाय ने ट्वीट में कहा कि, 'वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 22.55 करोड़ खातों में 8.50 प्रतिशत ब्याज जमा कर दिया गया है. एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 पर (EPFO UAN LAN) लिखकर भेजें. इधर UAN की जगह आपको अपना 12 अंकों वाला UAN नंबर लिखना होगा. वहीं LAN की जगह भाषा का कोड लिखना होगा. अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए, तो LAN की जगह HIN टाइप करें. साथ ही आप टोल-फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल करके भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. कॉल के बाद, आपको एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके सभी पीएफ खाते का विवरण होगा.

ये भी है तरीका 
यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस, (Umang App) उमंग ऐप खोलें. इसके बाद अब ईपीएफओ पर क्लिक करें. साथ ही (Employee-Centric Services) पर क्लिक कर दें. फिर 'View Passbook' पर क्लिक करें और UAN और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें. इसके बाद मेंबर ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे.