logo-image

e-shram कार्ड धारकों की आई मौज, सरकार ने इन सुविधाओं का किया ऐलान

अगर आपने ई-श्रम (e-shram) के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ई-श्रमकार्ड धारकों (e-Shramcard holders)को सरकार अहम सुविधा देने जा रही है.

Updated on: 20 Apr 2022, 07:49 PM

नई दिल्ली :

अगर आपने ई-श्रम (e-shram) के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ई-श्रमकार्ड धारकों (e-Shramcard holders)को सरकार अहम सुविधा देने जा रही है. जिसके बाद कार्ड धारकों की जिंदगी में नया बदलाव देखने को मिलेगा. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड (Registered on e-shram portal) 8 करोड़ 26 लाख कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Chief Minister Jan Arogya Yojana)का लाभ देने का निर्देश दिया है. वहीं, पीएम श्रमयोगी मानधन योजना (Shram Yogi Maandhan Scheme) से एक लाख लोगों को कवर करने के प्रयास शुरू करने के लिए भी कहा है. यही नहीं, प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पोर्टल पर विकसित करने के निर्देश भी सीएम की तरफ से दिए गए हैं. हालाकि ये सुविधा अभी उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही मिलेगी.

यह भी पढ़ें : अब PF खाता धारकों के खाते में जमा होंगे 50,000 रुपए, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

ये सुविधा भी मिलेगी
आपको बता दें कि प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के मुताबिक, श्रमिकों को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट कर्ज भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा दी जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. जबकि श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान भी बनाया जाएगा. अब आप समझ सकते हैं कि ई-श्रमकार्ड अब सिर्फ 500-500 रुपए मिलने वाला कार्ड ही नहीं रहा है. सरकार की प्लानिंग जानकर आप भी समझ गए होंगे की ई-श्रम कार्ड का व्यक्ति के जीव में कितना महत्व है.
ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

अगर आप ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना है. फिर 'रजिस्टर ऑन ई-श्रम' वाले विकल्प पर क्लिक करें. अब आधार से लिंक वाला मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड भरें. इसके बाद दस्तावेज अपलोड करें और ओटीपी दर्ज करके सबमिट कर दें. साथ ही फर्जी वेबसाइट वालों से सावधान रहें. क्योंकि जब आपका रजिस्ट्रेशन ही श्रम मंत्रालय की वेबसाइट पर नहीं होगा तो आपको लाभ भी नहीं मिल पाएगा.