News Nation Logo
Banner

श्रद्धालुओं के लिए अच्‍छी खबर, IRCTC चलाएगी 4 तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें

भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी 'इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन' (IRCTC-आईआरसीटीसी) फरवरी और मार्च में गुजरात के राजकोट से चार तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें चलाएगी.

IANS | Updated on: 06 Feb 2021, 01:24:22 PM
IRCTC

श्रद्धालुओं के लिए अच्‍छी खबर, IRCTC चलाएगी 4 तीर्थयात्री विशेष ट्रेने (Photo Credit: File Photo)

गांधीनगर:

अगर आप तीर्थयात्रा पर जाना चाहते हैं और एक साथ कई धार्मिक स्‍थलों पर जाकर अपनी मन्‍नत पूरी करना चाहते हैं आपके लिए अच्‍छी खबर है. IRCTC की तीर्थयात्री स्‍पेशल ट्रेनें आपको धार्मिक स्‍थलों की सैर कराएगी. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहायक कंपनी 'इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन' (IRCTC-आईआरसीटीसी) फरवरी और मार्च में गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot) से चार तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें (Pilgrims Special Trains) चलाएगी. आईआरसीटीसी पश्चिमी जोन के समूह महाप्रबंधक राहुल हिमालयन (Rahul Himalayan) ने कहा, सभी चार ट्रेनें राजकोट से चलना शुरू होंगी और वही इनका अंतिम पड़ाव होगा. फरवरी से दो तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें शुरू होंगी. उन्होंने कहा कि नासिक, औरंगाबाद, परली, कुरनूल , रामेश्वरम, मदुरै और कन्याकुमारी को कवर करने वाली दक्षिण दर्शन तीर्थ स्पेशल ट्रेन 14 फरवरी से 25 फरवरी तक होगी. हिमालयन ने कहा, 27 फरवरी से 8 मार्च के बीच चलने वाली नमामि गंगे तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन वाराणसी, गया, कोलकाता, गंगा सागर और पुरी को कवर करेगी. उन्होंने कहा, भारत दर्शन ट्रेनें (Bharat Darshan Trains) मार्च से शुरू होंगी. हिमालयन ने कहा कि मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णोदेवी को कवर करने वाली कुंभ हरिद्वार भारत दर्शन ट्रेन 6 मार्च से 14 मार्च तक चलेगी.

उन्होंने कहा कि जबकि दक्षिण भारत यात्रा भारत दर्शन ट्रेन 20 मार्च से 31 मार्च तक रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, गुरुवयूर, तिरुपति और मैसूर को कवर करेगी. इसके अलावा, आईआरसीटीसी 14 फरवरी से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर अपनी कॉर्पोरेट तेजस एक्सप्रेस (Corporate Tejas Express) ट्रेन को फिर से शुरू करेगी.

आईआरसीटीसी के पर्यटन मामलों के संयुक्त महाप्रबंधक, वायुनंदन शुक्ला ने कहा, कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के प्रकोप के कारण तेजस ट्रेन संचालन पिछले साल मार्च में रोक दिया गया था. पिछले साल अक्टूबर में लॉकडाउन (Lockdown) में ढील के साथ आईआरसीटीसी ने एक बार फिर इन सेवाओं को फिर से शुरू किया लेकिन कम यात्रियों के कारण परिचालन बंद कर दिया गया था, लेकिन अब एक बार फिर से हमने इसके परिचालन को शुरू करने का फैसला किया है. यह ट्रेन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी.

शुक्ला ने कहा, इन विशेष ट्रेन की टिकट की कीमतें यात्रा, भोजन, स्थानीय बस परिवहन, धर्मशाला अकमोडेशन, टूर गाइड और हाउसकीपिंग खर्च को कवर करती हैं.

First Published : 06 Feb 2021, 01:24:22 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.