logo-image

केंद्रीयकर्मियों-पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते में कब होगी बढ़ोतरी? जानें यहां 

केंद्रीय कर्मचारियों (employees) और पेंशनर्स (pensioners) के लिए इस साल महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है.

Updated on: 16 Nov 2020, 04:43 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कर्मचारियों (employees) और पेंशनर्स (pensioners) के लिए इस साल महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है. हालांकि यह संकेत मिले हैं कि सरकार अगले साल जुलाई में 4% महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर विचार कर रही है. हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. मनी कंट्रोल की खबर के अनुसार, अगर सरकार अगले साल जुलाई में महंगाई भत्‍ता बढ़ाने को लेकर कोई फैसला करती है तो करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. 

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन में वित्‍तीय हानि को देखते हुए सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी रोक दी थी. वित्त मंत्रालय ने कहा था कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2020 से महंगाई भत्ते का एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं दिया जाएगा. वित्त मंत्रालय ने 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से डीए हाइक और अतिरिक्त किस्त का भुगतान करने से भी इनकार कर दिया था. 

फिलहाल मोदी सरकार पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ता दे रही है. महंगाई की मौजूदा दर 21 फीसदी के बावजूद जून 2021 तक 17 फीसदी की दर पर ही महंगाई भत्‍ते का भुगतान किया जाएगा. हालांकि सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) और बोनस पर अहम फैसले लिए हैं. कर्मचारियों को दिवाली बोनस भी दिया गया है. पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट सबमिशन को लेकर भी सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है.