logo-image

यूपी में इन लोगों के आए अच्छे दिन, अकाउंट में आएंगे 1 लाख रुपए

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इन लोगों को लिए खुशखबरी है. अब उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले गरीब की बेटी सरकार की बेटी मानी जाएगी.

Updated on: 18 Apr 2022, 10:48 PM

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इन लोगों को लिए खुशखबरी है. अब उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले गरीब की बेटी सरकार की बेटी मानी जाएगी. यही नहीं उसकी शादी के लिए योगी सरकार (Yogi Sarkar)पूरे 1 लाख रुपए खर्च करेगी. आपको बता दें कि सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने महिलाओं व बच्चों के हित के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा बैठक की. जिसमें शादी (Shadi Anudan Scheme) के लिेए दी जाने वाली धनराशि को 51  हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख रुपए (One lakh rupees)कर दिया गया. समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने आदेशों को तत्काल प्रभाव से अमल में लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. साथ ही योजना में भ्रष्टाचार को लेकर भी अधिकारियों के पेच कसे.

यह भी पढ़ें : इन सरकारी कर्मचारियों पर मेहरबान सरकार, ये सुविधा मिलेगी बिल्कुल फ्री

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आजकल विभागों की समीक्षा कर रहे हैं. सोमवार को उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के सुपोषण के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्नातक स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करें और निर्माण श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों के लिए बन रहे 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन शुरू कराया जाए. साथ ही गरीब की बेटी को सरकार अपनी बेटी समझकर 1 लाख रुपए उसकी शादी के लिए खर्च करे. आपको बता दें के पहले ये धनराशि 51 हजार रुपए थी.

पात्र बच्चों को मिले लैपटॅाप 
योगी ने प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर कम से कम एक महिला संरक्षण गृह और महिला शरणालय की स्थापना कार्य को शीर्ष प्राथमिकता के साथ कराने के निर्देश के साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 9वीं या उससे उच्च कक्षाओं में अध्ययनरत समस्त पात्र बच्चों को लैपटॉप प्रदान करने के लिए भी उच्चाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. उन्होने कहा की सभी अधिकारी और मंत्री सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अपने-अपने विभाग की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय में जमा कराएं. हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मुद्दे पर काम करती है.