logo-image

PF खाता धारकों के आए अच्छे दिन, 1 लाख रुपए निकालने की मिलेगी सुविधा

EPFO Update : अगर आप भी EPFO अकाउंट होल्डर (PF accountholders) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ डिपार्टमेंट (EPFO Department) ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं.

Updated on: 18 Jul 2022, 10:27 PM

highlights

  • पीएफ withdrawal rule किया अपने नियमों में बदलाव 
  • मेडिकल एडवांस क्लेम के तहत ऐसे लें पीएफ अकाउंट से एक लाख रुपए का फायदा 

नई दिल्ली :

EPFO Update :  अगर आप भी EPFO अकाउंट होल्डर (PF accountholders) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ डिपार्टमेंट (EPFO Department) ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं. जिन्हे जानकर आपके भी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. नए नियम के तहत अगर आपको पैसों की जरूरत है तो EPFO आपको एक लाख रुपये (PF withdrawal rule) का फायदा मिल सकता है. फायदे की बात ये है कि इस परिक्रिया में आपको कोई डॅाक्यूमेंट्स देने की जरूरत भी नहीं होगी. आपको बता दें कि EPFO की तरफ से नौकरीपेशा लोगों को एडवांस क्लेम (medical advance claim) के तहत एक लाख रूपए निकालने की सुविधा दी जा रही है.  सरकार का उद्देश्य नियमों में बदलाव के पीछे सिर्फ यही है कि मरीज को तत्काल लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें : 50 पैसे प्रति किमी का माइलेज दे रही ये इलेक्ट्रिक कार, भारत में बनी लोगों की पहली पसंद

दरअसल, EPFO का मानना है कि खतरनाक बीमारियों के चलते कई बार मरीज को तत्काल हॅास्पिटल चाहिए होता है. ताकि उसकी जान बच सके. बस इन्ही मरीजों की जान बचाने के लिए ईपीएफओ ने इस सुविधा की शुरुवात की है. हालाकि इसका लाभ लेने के लिए आपको क्लेम करने वाले कर्मचारी के मरीज को सरकारी/पब्लिक सेक्टर यूनिट/CGHS पैनल अस्पताल में भर्ती होना चाहिए. वहीं, अगर आपको इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है तो इस बारे में जाचं की जाएगी. उसके बाद ही आप मेडिकल क्लेम के लिए एप्लीकेशन भर सकते हैं.

गंभीर बीमारी के चलते आप ईपीएफओ अकाउंट से तत्काल एक लाख रुपए एडवांस निकाल सकते हैं. अगर आप वर्किंग डे में आवेदन कर रहे हैं तो अगले ही दिन आपका पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा. बता दें ये पैसा या तो कर्मचारी के खाते में या फिर अस्पताल को भी सीधे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके बाद आपको अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होने के 45 दिनों के अंदर मेडिकल स्लिप जमा करनी होती है.