logo-image

महिलाओं के लिए कमाई का सुनहरा मौका, सरकार हर महीने देती है 4,000 रुपये, जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पहले करीब 20 हजार महिलाओं को बैंक सखी स्कीम (Bank Sakhi Yojana) के तहत 4,000 रुपये मानदेय दिया गया था.

Updated on: 18 Feb 2022, 09:57 AM

highlights

  • कुछ समय पहले करीब 20 हजार महिलाओं को 4,000 रुपये मानदेय दिया गया था
  • महिलाओं को ऑनलाइन काम करने के अलावा बैंकिंग से जुड़े कामकाज की जानकारी जरूरी

 

नई दिल्ली:

भारत सरकार द्वारा समय-समय जनकल्याण के लिए तरह-तरह की स्कीम लाई जाती हैं. ऐसी स्कीम का मुख्य उद्देश्य ही लोगों को सबल बनाना है. इसी कड़ी में सरकार की बैंक सखी योजना के तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 4,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जा रही है. इस स्कीम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सर्विस को विस्तार देना है. बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट सखी योजना (Bank Sakhi Yojana) के तहत कोई भी महिला खुद को सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर हर महीने कमाई कर सकती है. सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करती है, जिसमें महिलाऐं हर महीने एक निश्चित राशि अपने बैंक अकाउंट में पाती हैं.

यह भी पढ़ेंः Post Office: डाकघर की ये स्कीम देगी हर माह 5000 रुपए, घर बैठे करें ये काम

20 हजार महिलाओं को दिया जा चुका है 4,000 रुपये मानदेय
केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पहले करीब 20 हजार महिलाओं को स्कीम (Bank Sakhi Yojana) के तहत 4,000 रुपये मानदेय दिया गया था. सरकार इन लोगों को 6 महीने के लिए 4000 रुपये का मानदेय देती है. इसके अलावा महिलाओं को कमीशन का भी फायदा मिलता है. इस योजना के तहत सरकार करीब 58 हजार महिलाओं को रोजगार देगी.

यह भी पढ़ेंः E-shram card: अब ई-श्रम कार्ड होल्डर्स को मिलेगी 36 हजार रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम

ये महिलाएं बन सकती हैं बैंक सखी
इस स्कीम के तहत यूपी की महिलाएं भाग ले सकती हैं. अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 10वीं पास होना जरूरी होगा. इन महिलाओं को ऑनलाइन काम करने की जानकारी होना भी जरूरी है. इसके अलावा बैंकिंग से जुड़े कामकाज की भी जानकारी जरूरी है. इस योजना के अंतर्गत आपको 10वीं की मार्क्सशीट, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, योजना का सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी.