logo-image

Gold Rate: होली से पहले रिकॅार्ड 3600 रुपए तक गिरे सोने के दाम, जानें आपके शहर में क्या है रेट

Gold And Silver Rate Today: सोने के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले एक सप्ताह में लगभग 3600 रुपए प्रति तौला तक सोने के दामों में गिरावट दर्ज की गई. वहीं चांदी के रेटों में बहुत ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ.

Updated on: 27 Feb 2023, 12:42 PM

highlights

  • एक्सपर्ट के दावे हुए धरासायी, किये थे होली के पास 60 हजार प्रति तौला जाने के दावे 
  • अभी और गिर सकते हैं सोने के दाम, होली के पहले 54 हजार प्रति तौला आने की आशंका

नई दिल्ली :

Gold And Silver Rate Today: सोने के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.  पिछले एक सप्ताह में लगभग 3600 रुपए प्रति तौला तक सोने के दामों में गिरावट दर्ज की गई. वहीं चांदी के रेटों में बहुत ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ. आपको बता दें कि इस बार मार्केट के जानकार लोगों का दावा था कि होली आते-आते सोना 60 हजार प्रति तौला के पार पहुंच जाएगा. लेकिन सभी के दावे धरासायी हो गए. सोने के दाम प्रति तौला 3600 रुपए घटना के बाद 55000 रुपए तक आ गए हैं.

यह भी पढ़ें : Tour Package: शानदार है IRCTC का ये टूर पैकेज, सस्ते में मिलेंगा शिमला-मनाली की हसीन वादियों में घूमने का मौका

ये है गिरावट की असली वजह 
सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तौगी के मुताबिक डॉलर इंडेक्स में तेजी आने के चलते दामों गिरावट देखने को मिल रही है. हो सकता है होली आते-आते और दामों  में गिरावट देखने को मिले. हालांकि ये गिरावट अलग-अलग शहरों में भिन्न है. आपको बता दें कि पिछले एक सप्ताह की बात करें तो शादियों का सीजन होने के बाद भी सोने की डिमांड में कमी देखने को मिली है. इसका असर भी सोने की कीमतों में पर सीधा पड़ रहा है. वहीं आपको बता दें कि ये गिरावट सभी कैरेट के सोने पर बताई जा रही है.

क्या बढ़ेंगे सोने के दाम 
मार्केट के एक्सपर्ट के मुताबिक, अब कुछ दिन सोने के दाम स्थिर रहने की संभावना है. यदि यूएस फेड के रेट कटौती में इजाफा होता है तो कीमतों पर असर पड़ सकता है. अगर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तेजी देखने को मिलती है तो सोने के दाम 54 हजार के लेवल पर पहुंच सकते हैं, लेकिन 54 हजार से नीचे नहीं जाएंगे. उन्होने बताया कि जनवरी में 5 फीसदी तक की बढोतरी देखने को मिली थी. लेकिन फरवरी आते-आते वह खत्म हो गई. जिसका सीधा असर सोने के दामों पर साफ दिखाई दे रहा है.