logo-image

आज फिर गिरे सोने के दाम, सिर्फ 27600 रुपए प्रति तोला के हिसाब से करें खरीददारी

लगातार तीसरी सप्ताह सोने के दामों भारी गिरावट देखने को मिल रही है. सिफ बीच एक सप्ताह के लिए सोने व चांदी के दामों में जरूर कुछ उछाल देखने को मिला था. 22 अगस्त यानि सोमवार की अगर बात करें तो मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX)के मुताबिक सोना के दाम लगभग 162

Updated on: 22 Aug 2022, 05:04 PM

highlights

  • चांदी के दामों में भी देखने को मिली भारी गिरावट 
  • 22 कैरेट से लेकर 14 कैरेट तक गिरे सोने के दाम, दुकानों पर उमड़ी भीड 

नई दिल्ली :

Gold price today: लगातार तीसरी सप्ताह सोने के दामों भारी गिरावट देखने को मिल रही है. सिफ बीच एक सप्ताह के लिए सोने व चांदी के दामों में जरूर कुछ उछाल देखने को मिला था. 22 अगस्त यानि सोमवार की अगर बात करें तो मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX)के मुताबिक सोना के दाम लगभग 162 तो चांदी 452 रुपए कम देखे गए. आपको बता दें कि 24 कैरेट से लेकर 14 कैरेट तक सोने के अलग-अलग भाव मार्केट में उपल्ब्ध हैं. साथ ही इसमें शहर की भी मुख्य भूमिका है.  (MCX) के मुताबिक सोना 51 हजार रुपए प्रति तौला के आस-पास ट्रेड कर कर  रहा है. वहीं 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 51317 रुपये प्रति दस ग्राम  देखने को मिल रही है.  हालाकि बाजार में गहने बनाने के लिए 18 और 14 कैरेट का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें : PPF की ये स्कीम बना देगी करोड़पति, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2 करोड़ से ज्यदा रुपए

चांदी की चमक भी फीकी 
आपको बता दें कि सिर्फ सोने के दामों में ही गिरावट देखने को नहीं मिल रही है. बल्कि चांदी के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज के अनुसार चांदी का वायदा भाव 452 रुपये गिरकर 55,044  रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. पिछले सप्ताह ये रेट 55,237 प्रति किग्रा तक पहुंच गई थी. जिसके चलते एक बार फिर सर्राफा मार्केट में भीड़ देखने को मिल रही है. हालाकि अब शादियों का सीजन ऑफ है. लेकिन उसके बावजूद भी लोग सस्ते के चक्कर में काफी खऱीददारी करते  हैं.

क्या है कैरेट का खेल 
मेरठ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तोगी बताते हैं कि 24 कैरेट का सोना शुद्द होता है. लेकिन इसके जेवर नहीं बनते. जेवर बनाने के लिए सबसे ज्याता 18 कैरेट के सोने का उपयोग किया जाता है. साथ ही कुछ सस्ते के चक्कर में 14 कैरेट के जेवर भी बनवाते हैं. क्योंकि 14 कैरेट में सिर्फ 60 फीसदी ही सोना होता है.  शादी-विवाह में कुछ लोग 14 कैरेट के सोने के गहने  ही बनवाते हैं.