logo-image

11 माह के निचले स्तर पर सोने के दाम, सिर्फ 5000 रुपए प्रति ग्राम खरीदें सोना

Gold Price: भारतीय रुपया ही डॅालर के अनुपात में कम नहीं हुआ है. बल्कि सोना भी पिछले 11 माह के निचले स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में सोना खऱीदने वालों के लिए अच्छा मौका है. साथ ही चांदी के दामों (silver prices) में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है.

Updated on: 16 Jul 2022, 05:29 PM

highlights

  • चांदी के दामों में भी आई भारी कामी, खरीदने का अच्छा मौका 
  • पिछले 11 माह से लगातार कम हो रहे सोने-चांदी के दाम 

नई दिल्ली :

Gold Price: भारतीय रुपया ही डॅालर के अनुपात में कम नहीं हुआ है. बल्कि सोना भी पिछले 11 माह के निचले स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में सोना खऱीदने वालों के लिए अच्छा मौका है. साथ ही चांदी के दामों (silver prices) में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर  सोने की कीमत में गिरावट आई है. वायदा बाजार में सोना 158 रुपये की गिरावट के साथ 50,070 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. साथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोना 158 रुपये यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,070 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एक्सपर्ट का मानना है कि ये गिरावट पिछले 11 माह में सबसे ज्यादा है. हालाकि फिलहाल सहालक नहीं चल रहा है, इसलिए सोने की खरीददारी में भी कमी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें : अब सामने पैक कराकर खरीदने पर आटा-दाल मिलेगा सस्ता, पैक्ड सामान पर लगेगा GST

चांदी के दाम भी गिरे
बता दें कि इस समय चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. चांदी की घरेलू वायदा कीमत 55,000 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे आ गई है. एमसीएक्स पर शुक्रवार डिलीवरी चांदी का भाव 0.57 फीसद या 314 रुपये की गिरावट के साथ 54,721 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. हालाका शनिवार को मार्केट बंद रहता है इसलिए आज कोई भाव जारी नहीं हुआ. लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि सोमवार को एक बार फिर सोने-चांदी के दामों में भारी कमी देखने के मिलेगी.

क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट?
बता दें कि ग्लोबल मार्केट में सोना इस समय 11 महीने के निचले स्तर पर आ गया है. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई. वहीं कैरेट के हिसाब से बात करें तो 14 कैरेट के सोने के भाव सबसे कम हैं.