logo-image

Gold Price Today: सोना खरीदने वालों की हुई 'चांदी', शादी के सीजन में इतने गिर गए दाम

Gold Price Today: देश में इस समय शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में लोग सोना और चांदी के गहनों की खरीददारी में जुट गए हैं. हालांकि बाजार में सोने के दाम चढ़ने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था

Updated on: 23 Nov 2022, 01:09 PM

New Delhi:

Gold Price Today: देश में इस समय शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में लोग सोना और चांदी के गहनों की खरीददारी में जुट गए हैं. हालांकि बाजार में सोने के दाम चढ़ने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन इस बीच एक राहतभरी खबर निकलकर आई है. दरअसल, सोने की कीमतों में एकबार फिर गिरावट देखने को मिली है. आपको बता दें कि गोल्ड के दामों में गिरावट का यह सिलसिला हफ्ते के तीसरे दिन भी जारी रहा. क्योंकि शादियों के सीजन में यह पीली धातु काफी मांग में रहती है. इसलिए इसे खरीददारों के लिए खुशखबरी के तौर पर भी देखा जा रहा है.

22-24 कैरेट गोल्ड के रेट में गिरावट दर्ज

जानकारी के अनुसार दिल्ली सर्राफा मार्केट में 22 कैरेट गोल्ड के रेट में गिरावट दर्ज की गई है और यह ऐसा हफ्ते के लगातार तीसरे दिन हुआ है. आज यानी बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में कारोबार के दौरान 22 कैरेट सोने के रेट में 100 रुपए की गिरावट देखी गई. जिसके साथ ही 22 कैरेट गोल्ड के दाम 48,350 रुपए से गिरकर 48,250 रुपए हो गए. वहीं, 24 कैरेट सोने की अगर बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में आज 24 कैरेट सोने के दाम भी गिरे हुए हैं. 24 कैरेट सोने में 110 रुपए की कमी आई है. इस गिरावट के बाद 24 कैरेट सोने के दाम 52,750 प्रति 10 ग्राम से गिरकर 52,640 रुपए हो गया है. 

भारतीय शादी में सोने का विशेष महत्व

आपको बता दें कि भारतीय शादियों में सोने से बने गहने खरीदने और पहनने के शुभ माना जाता है. यही वजह है कि वर और वधु दोनों पक्ष ही सोने की खूब खरीददारी करते हैं. भारतीय दुल्हन को विशेष रूप से सोने के गहनों से सजाया जाता है. इसके साथ ही दूल्हे भी सोने की चेन, अंगूठी और घड़ी जैसे गहने पहनाए जाते हैं.