logo-image

Gold Price: सिर्फ 5,611 रुपए में सरकार से खरीदें सोना, 11 मार्च तक है ऑफर

Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23: अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास मौका है. क्योंकि सरकार ने आपको मार्केट रेट से सस्ते में सोना (cheap gold)खरीदने का ऑफर दिया है.

Updated on: 06 Mar 2023, 03:19 PM

highlights

  • सरकार ने सोमवार 6 मार्च से लेकर 11 मार्च तक खोली एसजीबी गोल्ड की खरीदारी
  • बाजार से सस्ते रेट पर सरकार देगी सोना, निवेशकों के पास शानदार मौका 
  • सरकार ने ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से सोना खरीदने की दी सुविधा 

नई दिल्ली :

Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23: अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास मौका है. क्योंकि सरकार ने आपको मार्केट रेट से सस्ते में सोना (cheap gold)खरीदने का ऑफर दिया है. यही नहीं सोने की खरीदारी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से कर सकते हैं. याद रहे सरकार ने ये ऑफर लिमिटेड समय के लिए निकाला है. जानकारी के मुताबिक 6 मार्च से अगले पांच दिनों तक आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23) की खरीदारी कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये स्कीम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ही जारी करता है.

रिटर्न की गारंटी
आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई के अंतर्गत आता है. साथ ही इसमें बैंक आपको ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन सोना खरीदने का मौका देता है. वहीं इसकी खास बात ये होती है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी जीएसटी के दायरे में नहीं आती है. साथ ही इसमें अच्छा-खासा रिटर्न मिलने की भी गारंटी मानी जाती है. यानि कोई भी जोखिम निवेशक को नहीं उठाना पड़ेगा. इसलिए आप बिना किसी हिचक के सरकार से गोल्ड खरीद सकते हैं, वो भी मार्केट से सस्ते रेटों में...

यह भी  पढ़ें : PM Kisan Scheme: करोड़ों किसान अब भी रह गए 13वीं किस्त से वंचित, जानें कैसे मिलेगी मदद

ऑनलाइन खरीद पर 50 रुपए प्रतिग्राम की छूट
सरकार ने 6 मार्च से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी खोल दी है. जिसे अगले पांच दिन यानि 11 मार्च तक चालू रखने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें सरकार ने प्रतिग्राम गोल्ड की कीमत  5,611 रुपये तय की है. वहीं ऑनलाइन सोना खरीदने वालों को प्रतिग्राम 50 रुपए की छूट देने की भी घोषणा की गई है. यदि आप सरकार से ऑनलाइन सोना खरीदना चाहते हैं तो 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट आपको मिलेगी. यानि 5559 रुपए प्रतिग्राम मिल जाएगी..

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के फायदे
बॉन्ड के बदले लोन लेने का भी विकल्प खुल जाता है
GST के दायरे में नहीं, फिजिकल गोल्ड पर 3 फीसदी जीएसटी
 गोल्ड बॉन्ड में ट्रांसफर का भी विकल्प खुल जाता है
जोखिम का डर नहीं, शुद्धता की पूरी गारंटी
मैच्योरिटी बाद कोई टैक्स नहीं देना है
सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज, छमाही आधार पर ब्याज भुगतान