logo-image

Gold Bond Scheme: 3 दिन सस्ते में सोना खरीदने का मौका, RBI ने खोला खजाने का मुंह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर आपके लिए गोल्ड बॅांड स्कीम में निवेश करने का शानदार मौका लेकर आया है. स्कीम की अवधि तीन दिन निर्धारित की गई है. 19 जून से 23 जून तक आप स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं.

Updated on: 16 Jun 2023, 11:29 AM

highlights

  • 19 जून से 23 जून 2023  को खुलेगी गोल्ड बॅांड की पहली सीरीज
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सोना खरीदने की सुविधा 
  • आरबीआईन ने सस्ता सोना खरीदने की लिमिट की निर्धारित

नई दिल्ली :

Gold Bond Scheme 2023-24: अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रिजर्व बैंक ने सोने में निवेशकों के लिए खजाने का मुंह खोल दिया है. आरबीआई ने घोषणा करते हुए बताया कि गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023 24 के पहले सीरीज के तहत 19 जून से 23 जून के बीच सस्ता सोना खरीदा जा सकता है. वहीं दूसरी सीरीज 11 सितंबर 15 सितंबर के बीच खोली जाएगी. इच्छुक निवेशक ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों ही प्रकार से सोना खरीद सकते हैं.. आइये जानते हैं स्कीम से जुड़ी ज्यादा बातें आखिर कैसे कर  सकते हैं सस्ते सोने की खरीदारी. 

यह भी पढ़ें : Aadhar Updation: अब 14 सितंबर तक फ्री अपडेट हो सकेंगे आधार, UIDAI ने तीन माह बढ़ाई तारीख

मिलेगा गारंटीड रिटर्न 
आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करना बेहद फायदे का सौदा होता है. सबसे खास बात तो ये है कि यह जीएसटी के दायरे में नहीं आता. साथ ही आरबीआई गारंटीड रिटर्न की गारंटी भी इस निवेश पर देता है. यही नहीं यदि आप गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो काफी डिस्काउंट भी मिलता है. साथ ही एसजीबी की कीमत 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक्ड भी होती है. आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में 2.50 फीसदी का ब्याज निवेशक को दिया जाता है.. साथ ही बॅांड की कीमत बुलियन एसोसिएशन के माध्यम से तय की जाती है.. 

इतना कर सकते हैं निवेश 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में गोल्ड बॅांड स्कीम में निवेश की लिमिट तय की है. आरबीआई के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के आपको कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना अनिवार्य है. वहीं, निजी और एचयूएफ के लिए यह सीमा 4 किलोग्राम है. ट्रस्ट और विश्वविद्यालयों के लिए अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम निर्धारित की गई है. इसमें निवेश के लिए निवेशक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ ही उम्र की कोई समय-सीमा आरबीआई ने नहीं रखी है.