logo-image

31 जुलाई तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना 5000 रुपए प्रतिदिन लगेगी लेट फीस

Utility News: 31 जुलाई कई योजनाओं के लिए अहम है. क्योंकि जुलाई में कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें नहीं निपटाया गया तो आपको बहुत बड़ा फाइनेंशियल नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है.

Updated on: 20 Jul 2022, 03:34 PM

नई दिल्ली :

Utility News: 31 जुलाई कई योजनाओं के लिए अहम है. क्योंकि जुलाई में कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें नहीं निपटाया गया तो आपको बहुत बड़ा फाइनेंशियल नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. यही नहीं पीएम किसान सम्मान निधि की ई-केवाईसी करने की अंतिम तारीख भी 31 जुलाई ही है. इसके अलावा मानसून फसल बीमा कराने की भी डेड लाइन 31 जुलाई ही है. इसलिए समय रहते सभी कामों को निपटा लें, अन्यथा भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए समय रहते ये तीनों काम निपटा लें.

यह भी पढ़ें : अब TET पास शिक्षक ही दे सकेंगे मदरसों में तालीम, योगी सरकार का आदेश

5000 तक भरनी पड़ सकती है लेट फीस 
आपको बता दें कि इंनकम टेक्स रिटर्न भरने के लिए फाइनेंशियल ईयर 2021-22 यानी असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए आईटीआर फाइल की जाएगी. 31 जुलाई के बाद ITR फाइल करने पर लेट फीस देनी पड़ेगी. इसके तहत अगर  कर योग्‍य इनकम 5 लाख रुपए तक या इससे कम है तो लेट करने पर 1000 रुपए और कर योग्य इनकम 5 लाख रुपए से ज्‍यादा है तो 5000 रुपए लेट फीस देनी होगी. साथ ही जिन पात्र किसानों ने अभी तक PM किसान योजना के लिए केवाईसी नहीं कराई है. उनके लिए एक बार फिर तारीख बढ़ा दी गई है. आपको बता दें कि ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई ही है.

मानसून बीमा 
बरसात के मौसम में कई स्थानों पर बाढ़ आई हुई है. जिसकी वजह से किसानों की फसल नष्ट हो चुकी है. ऐसे में जरूरी है कि  प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ट्वीट के अनुसार फसल बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई तक कराया जा सकता है. जिसके चलते आपके नुकसान की भरपाई हो जाएगी. यदि आप 31 जुलाई से चूक जाएंगे तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.