logo-image

फ्री बनवाएं घर में शौचालय, सरकार ने चलाया अभियान, खाते में आएंगे 12000 रुपए

Swachh Bharat Abhiyan: अगर अब भी आपके घर में शौचालय नहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने एक बार फिर से फ्री शौचालय बनवाने का अभियान चलाया है. इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 23 May 2022, 06:47 PM

नई दिल्ली :

Swachh Bharat Abhiyan: अगर अब भी आपके घर में शौचालय नहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने एक बार फिर से फ्री शौचालय  बनवाने का अभियान चलाया है. इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान तहत लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त में शौचालय बनाकर दिया जाता है. इससे खुले में शौच करने को रोकने में काफी हद तक मिली है. ऐसे में खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में इस योजना का लाभ काफी संख्या में लोग ले रहे हैं. केन्द्र सरकार की ओर से एक बार फिर लोगों को जागरूक कर शौचालय बनवाने की अपील की जा रही है. आप भी आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जरूरी स्टैप से गुजरना होगा. आइये जानते हैं घर में शौचालय बनवाने के लिए आखिर क्या करें?

यह भी पढ़ें : अब पर्सनल कार का नहीं लगेगा toll tax, सरकार का बड़ा फैसला

ये आवेदन का तरीका 
सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत अभियान के पोर्टल पर जाना है. इसके बाद आपको न्यू एप्लिकेंट पर क्लिक करना है. अब यहां पर खुद को रजिस्टर करें और फिर लॉगिन करें. इसके बाद आपको फॉर्म भरना है (भाग ए और भाग बी). फिर आपको फॉर्म ए में आपका राज्य, वार्ड जैसी जानकारी भरनी है. जबकि फॉर्म बी में आवेदक का नाम, आधार नंबर, बैंक खाते की जानकारी आदि भरना है. इसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है. आपको यहां पर एक स्लिप मिलेगी, जिसे आपको संभालकर रखना है और इससे आप अपने आवेदन को ट्रैक भी कर सकते हैं. आवेदन के बाद ग्राम सचिव खुद आपसे संपर्क करेंगे साथ ही शौचालय वाली जगह का निरीक्षण करने के बाद वहां टॅायलेट बनवाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

क्या है पात्रता 
गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग
जो शौचालय बनवाने में असमर्थ हैं
जिनके घर में शौचालय पहल से न हो
जिसने पहले इस योजना का लाभ न लिया हो
साथ ही उनके पास बीपीएल कार्ड हो