logo-image

Gas Cylinder यहां सब्सिडी के साथ 500 रुपए का मिल रहा LPG सिलेंडर, ऐसे उठाएं फायदा

Subsidy on Gas Cylinder: घरों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर पर भाव तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. आलम यह कि निम्न आय वर्ग के लोगों को लिए गैस सिलेंडर खरीदना अब आसान नहीं रह गया है

Updated on: 09 Apr 2023, 12:07 PM

highlights

  • घरों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर पर भाव तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं
  • आलम यह कि निम्न आय वर्ग के लोगों को लिए गैस सिलेंडर खरीदना अब आसान नहीं रह गया है
  • हालांकि सरकार ने बीपीएल परिवारों के लिए उज्जवला योजना चलाई हुई है

New Delhi:

Subsidy on Gas Cylinder: घरों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के भाव तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. आलम यह कि निम्न आय वर्ग के लोगों को लिए गैस सिलेंडर खरीदना अब आसान नहीं रह गया है. हालांकि सरकार ने बीपीएल परिवारों के लिए उज्जवला योजना चलाई हुई है. लेकिन अभी भी बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. लेकिन आज हम आपके लिए सब्सिडी वाले सिलेंडर की जानकारी लेकर आए हैं. जी हां राजस्थान सरकार घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है. 

घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी

राजस्थान सरकार की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी के तहत उज्जवला योजना के लाभार्थियों और बीपीएल यानी गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को केवल 500 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जा रहा है. अपनी इस योजना में राजस्थान सरकार एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करेगी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत दी जा रही है. इस योजना के लिए राजस्थान सरकार ने 750 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. सरकार ने बजट में पहले ही इसका ऐलान कर दिया था. 

Coronavirus से टेंशन फुल- देश में 24 घंटों के अंदर कोविड-19 के 5,357 नए केस

इस योजना से लगभग 76 लाख परिवारों का सीधा फायदा मिलेगा

आपको बता दें कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने पहले ही इस योजना का ऐलान कर दिया था, जिसके अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 के राज्य बजट में घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी की व्यवस्था की गई थी. राज्य सरकार की इस योजना से लगभग 76 लाख परिवारों का सीधा फायदा मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार योजना के उज्जवला के लाभार्थियों के हर सिलेंडर पर 410 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी. जबकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को 610 रुपए सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है.