logo-image

1 मई से आपकी जिंदगी में आएंगे कई बदलाव, LPG से लेकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तक करेंगे जेब ढीली

आज 30 अप्रैल है, 1 मई आने में महज 12 घंटे ही बचे हैं. आपको बता दें कि 1 मई को आम आदमी की जेब पर क्या असर पड़ने वाला है. 1 मई को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

Updated on: 30 Apr 2022, 06:17 PM

नई दिल्ली :

आज 30 अप्रैल है, 1 मई आने में महज 12 घंटे ही बचे हैं. आपको बता दें कि 1 मई को आम आदमी की जेब पर क्या असर पड़ने वाला है. 1 मई को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं 1 मई से 4 मई तक बैंक बंद रहेंगे, हालांकि ये छुट्टियां हर जगह नहीं होंगी. वहीं 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई से टोल टैक्स लगेगा. जिससे उस पर गुजरने वाले यात्रियों की अब जेब ढीली होगी. वहीं मई के बाद आने वाले आईपीओ में यूपीआई से 5 लाख रुपये तक लगाने का ऑप्शन भी 1 मई से खुलने वाला है. जिसके चलते शेयर मार्केट पर पैसा निवेश करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

यह भी पढे़ें : जनधन खाते को लेकर आई बड़ी खबर, मिलेगा 1.3 लाख का फायदा

लगातार चार दिन बैंक रहेंगे बंद
अगर आपके बैंकों में लगातार चक्कर लगते रहते हैं तो मई महीने की शुरुआत आपके लिए थोड़ी खराब हो सकती है. बता दें कि 1 मई से 4 मई तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होंगी. मई महीने की शुरुआत में ही देश में ईद मनाई जाएगी. इसके अलावा शनिवार और रविवार को मिलाकर मई महीने में पूरे 11 दिन बैंक बंद रहेंगे. 1 मई की अगर बात करें तो माह की शुरुवात रविवार से हो रही है. साथ ही 1 मई को मजदूर दिवस भी मनाया जाता है.

IPO में UPI पेमेंट लिमिट में होनी है बढ़ोतरी
1 मई से होने वाले अन्य बड़े बदलावों में से एक यह भी है कि रिटेल इंवेस्टर्स के लिए UPI पेमेंट की लिमिट बढ़ाई जाएगी. सेबी के नए नियम के हिसाब से 1 मई के बाद किसी कंपनी के IPO में इंवेस्ट करने के लिए UPI से पेमेंट करते समय आप 5 लाख रुपये तक की बिड सब्मिट कर सकते हैं. फिलहाल ये लिमिट दो लाख रुपये की है. नई लिमिट 1 मई के बाद आने वाले सभी आईपीओ के लिए मान्य होगी. आपको बता दें कि सेबी ने IPO में निवेश के लिए यूपीआई से पेमेंट करने की अनुमति नवंबर 2018 में ही दे दी थी. 

सिलेंडर के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी
इस महीने की शुरुआत में भी गैस सिलेंडर कंपनियां दामों को लेकर फैसला ले सकती हैं. माना जा रहा है कि घरेलू गैस के दामों में अच्छी खासी बढ़त होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि पिछली बार गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये का बढ़ोतरी की गई थी.  वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की अगर बात करें तो सरकार की तरफ से 1 मई से शुरू होने वाला ये सबसे बड़ा फैसला है. यूपी की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाले इस 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सरकार ने 1 मई से टोल टैक्स वसूलने की इजाजत दे दी है. यानी अब इस एक्सप्रेसवे पर आपका सफर महंगा होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूली की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है.