logo-image

Free WiFI in Flights: अब फ्लाइट में फ्री मिलेगी इंटरनेट सेवा, इस कंपनी ने की शुरुआत

Free WiFI in Flights: हवाई यात्रा के दौरान न तो ऊपर किसी कंपनी के सिग्नल होते हैं और न ही इंटरनेट सेवा. ऐसे में जितने टाइम की फ्लाइट होती है. उतने टाइम के लिए आप दुनिया से कटे महसूस करते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 01:34 PM

highlights

  • फ्लाइट में फ्री वाईफाई की सुविधा देने देश की पहले एयरलाइन्स बनी विस्तारा
  • नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा सुविधा का लाभ, अक्सर फ्लाइट में विदाउट इंटरनेट ही करना होता है सफर
  • यात्रा के दौरान ईमेल और सोशल मीडिया का कर सकेंगे जमकर इस्तेमाल 

नई दिल्ली :

Free WiFI in Flights: हवाई यात्रा के दौरान न तो ऊपर किसी कंपनी के  सिग्नल होते हैं और न ही इंटरनेट सेवा. ऐसे में जितने टाइम की फ्लाइट होती है. उतने टाइम के लिए आप दुनिया से कटे महसूस करते हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि टाटा समूह की विस्तारा कंपनी अपनी सभी फ्लाइट्स में फ्री इंटरनेट सेवा शुरू कर रही है. आपको बता दें कि टाटा विस्तारा देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है. जिसने अपनी फ्लाइट्स में फ्री इंटरनेट सेवा शुरू की है. जिससे नौकरी पेशा व व्यापारी आदि यात्रियों में काफी खुशी भी है. क्योंकि बिना इंटरनेट सर्फिंग के जीवन आजकल अधूरा हो गया है.. 

यह भी पढ़ें : Bank Holidays: आज से लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

पहली सेवा दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली फ्लाइट में शुरू हुई
आपको बता दें कि टाटा संस (Tata Sons) और एसआईए (SIA) के स्वामित्व वाली विस्तारा एयरलाइन्स ने हाल ही में बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमानों में फ्री इंटरनेट सेवा देने का एलान किया था.  जिसपर अमल करते हुए दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट में सेवा शुरू कर दी गई है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द अन्य फ्लाइट्स में भी टाटा संस फ्री इंटरनेट सेवा शुरू करने वाली है. अब कंपनी एयरबस 321 निओ में भी इस सेवा का विस्तार करने जा रही है. सभी यात्री उड़ान के दौरान सीमित समय के लिए इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे. जिससे किसी को भी यात्रा के दौरान बिना इंटरनेट के बोरिंग सफर नहीं करना होगा... 

पहली बार मिली सेवा
दरअसल, अभी तक देश में कोई ऐसी फ्लाइट नहीं है. जिसमें इंटरनेट सेवा मिलती हो, फ्लाइट के दौरान यात्रियों को मोबाइल पॅाकेट में रखना होता है. क्योंकि बिना इंटरनेट के मोबाइल शोपीस है. लेकिन टाटा संस ने फ्री इंटरनेट सेवा देकर अन्य एयरलाइन्स के सामने  बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. क्योंकि इंटरनेट सेवा के  बाद विस्तारा के टिकट में इजाफा जरूर होगा. अब उड़ान के दौरान यात्री अपने स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप इस्तेमाल कर सकेंगे. इंटरनेशनल एयरलाइन्स अपने यात्रियों को इस सेवा का लाभ काफी पहले से दे रही हैं. लंबी दूरी की उड़ानों में यह सुविधा शुरू की गई थी. 

35 हजार फिट ऊंचाई पर ले इंटरनेट का आनंद
दरअसल, प्लेट जब धरती से 35 हजार फिट ऊपर उड़ता है. तब भी आप विस्तारा की फ्लाइट में इंटरनेट अपने सभी काम निपटा सकेंगे.  आप ईमेल, सोशल मीडिया, मैसेज समेत कई सारी सेवाओं को फ्लाइट के दौरान भी यूज कर सकेंगे. फिलहाल कुछ रूट्स की फ्लाइट्स में सेवाएं शुरू की गई है. बताया जा  रहा है कि जल्द अन्य फ्लाइट्स में भी टाटा संस फ्री इंटरनेट सेवा शुरू करने वाला है.