News Nation Logo
Banner

अगले महीने से बंद हो जाएगा फ्री राशन, सरकार ने बताई वजह

Free ration: अगर आप भी फ्री राशन के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अगले चार माह तक गेंहूं आपको नहीं मिलने वाला है. जानकारी के मुताबिक क्रय केन्द्रों पर गेंहूं की कमी पड़ गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 May 2022, 03:52:19 PM
RATION 23

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Free ration: अगर आप भी फ्री राशन के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अगले चार माह तक गेंहूं आपको नहीं मिलने वाला है. जानकारी के मुताबिक क्रय केन्द्रों पर गेंहूं की कमी पड़ गई है. जिसके चलते फिलहाल अगले माह में निशुल्क मिलने वाले गेंहू (free wheat)रोक दिया जाएगा. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. उसके स्थान पर चावल देने की प्लानिंग सरकार कर रही है. हालाकि अभी इसकी घोषणा सररकार ने नहीं की है. आपको बता दें कि कोरोनाकाल से ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए फ्री राशन (Free ration) की व्यवस्था सरकार ने की थी. जानकारी के मुताबिक जिस पर अगले 4 माह के लिए विराम लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : KVS: फर्स्ट क्लास में एडमीशन के लिए निकली तीसरी मेरिट, ऐसे चैक करें अपने बच्चे का नाम

प्रति माह पांच किलो चावल मिलेगा 
गेंहू के स्थान पर अब उनको प्रति यूनिट पर सीधे पांच किलो चावल ही मिलेगा. इसका सीधा कारण विभाग गेंहू की धीमी खरीद ही बता रहा है. प्रतापगढ जनपद की बात करें तो इस बार 37 दिन में करीब दो हजार मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीद हो पाई है. शासन से माह भर में दो बार में कार्डधारकों को राशन मिलता है. इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत माह के पहले सप्ताह व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में माह के 15 तारीख के बाद राशन का वितरण होता है. जिसमें गेंहू की कमी साफ देखने को मिल रही है. समस्या को देखते हुए सरकार ने अगले चार माह तक गेहूं के स्थान पर चावल देने का विकल्प तलाश किया है.

आपको बता दें कि बाकी खाद्य सामग्री जैसे तेल आदि मिलेगा, यानी अब जून से लेकर सितंबर तक गेहूं नहीं मिलेगा. इसके बाद फिर से पीएमजीकेवाइ में गेहूं मिलने लगेगा. इसके अलावा विपणन गोदामों में नमक न आने से राशन का वितरण कोटेदार नहीं कर रहे हैं. खासकर शहर की कई दुकानों पर कार्डधारक राशन लेने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन कोटेदार नमक का उठान न किए जाने की बात कहकर उनको वापस कर दे रहे हैं.

First Published : 12 May 2022, 03:52:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.