logo-image

Free Rashion Scheme: अब इतने दिन और मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Free Rashion Scheme: अगर आप भी सरकारी राशन (government ration)के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि देश के सबस बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सरकार ने फ्री राशन योजना को बढ़ा दिया है.

Updated on: 03 Jul 2022, 03:41 PM

नई दिल्ली :

Free Rashion Scheme: अगर आप भी सरकारी राशन (government ration)के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि देश के सबस बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सरकार ने फ्री राशन योजना को बढ़ा दिया है. अब सितंबर माह तक लाभार्थियों को फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा. हालाकि कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों में फ्री राशन स्कीम के तहत मिलने वाला राशन बंदी के कगार पर है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोगों को आश्वस्त किया है कि अभी फ्री राशल लोगों तक पहुंचता  रहेगा. दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ खबरे काफी दिनों से चर्चा में थी कि फ्री राशन बहुत जल्द बंद होने वाला है, इन सभी खबरों को फर्जी साबित करते हुए सरकार ने कहा है कि अभी राशन बंद करने की सरकार की कोई मंशा नहीं है.

यह भी पढ़ें : CORONA की वजह से हुई शादी कैंसिल तो मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना है ये काम

गेहूं मिलना हो जाएगा बंद 
सरकार ने पहले ही बता दिया है कि इस बार गेंहू आमद कम है. इसलिए लाभार्थियों को गेंहू नहीं दिया जाएगा. बल्कि उसके स्थान पर चावल दिया जाएगा. ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो. साथ ही कुछ ही दिन पहले सरककर की तरफ से बयान आया था की गरीबी रेखा से उपर आने वाले लोगो को फ्री राशन से वंचित रखा जाएगा.  अभी फिलहाल इसपर रोक लग चुकी है. इस बीच अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए यह काफी काम की खबर है. क्यूंकि योगी सरकार ने लोगो के राशन देने की अवधि को आगे बड़ा दिया है. और अब आपको सितम्बर तक फ्री राशन का लाभ मिलेगा. सरकार के आदेश के मुताबिक़ जून तक फ्री राशन की अवधि ख़तम हो चुकी थी. लेकिन सरकार ने इसे 3 महीने और बड़ा दिया है. 

परिवार के एस सदस्य को मिलेगी नौकरी 
उत्तरप्रदेश सरकार ने घोषणा की थी की‘परिवार कार्ड‘के अंतगर्त घर के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, या रोज़गार दिया जायेगा. राज्य सरकार का लक्ष्य है कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोज़गार से जोड़ा जाएगा. इसको लेकर अभी से सर्वे शुरु कर दिया गया है.