logo-image

Free Ration Scheme: राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, जून, 2024 तक बढ़ सकती है फ्री राशन स्कीम

Free Ration Scheme: अगर आप भी फ्री राशन के लाभर्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब लाभार्थियों की योजना को 6 माह के बढ़ाये जाने पर चर्चा चल रही है. बहुत जल्द जुलाई 2024 तक बढ़ाए जाने की घोषाणा हो सकती है.

Updated on: 30 Aug 2023, 10:36 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की तिथि बढ़ाई जाने की चर्चा
  • अभी तक 31 दिसंबर तक मान्य  है फ्री राशन स्कीम
  • केन्द्र सरकार योजना को विस्तार देने की कर रही प्लानिंग, घोषणा होना बाकी

नई दिल्ली :

Free Ration Scheme New Update: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY)के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि फ्री राशन की स्कीम को विस्तार देने पर बात चल रही है. बताया जा  रहा रहा है कि जून 2024 तक स्कीम के तहत लाभार्थियों को फ्री राशन मिलता रहेगा. हालांकि अभी तक सरकार ने इसकी घोषणा नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि जून तक विस्तार देने का फैसला हो चुका है. सरकार जल्द ही इसकी घोषणा करेगी. आपको बता दें कि हाल ही में पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. साथ ही अगले साल देश के आम चुनाव है. कयास लगाये जा रहे हैं कि इसके चलते फ्री राशन स्कीम अभी चलती रहेगी.. 

यह भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने भी बहनों को दिया तोहफा, DMRC किया ये बड़ा ऐलान

पिछले साल दो बार दिया गया योजना को विस्तार 
आपको बता दें कि फ्री राशन स्कीम कोरोनाकाल में चलाई गई थी. जिसका लाभ देश में लगभग 80 करोड़ लाभार्थी ले रहे हैं.  दिसंबर 2022 में ही योजना को बंद करने की बात चल रही थी. लेकिन सरकार ने स्कीम को विस्तार देते हुए दिसंबर 2023 तक इसे बढ़ा दिया था. आपको बता दें कि यदि जून 2024 तक स्कीम को एक्सटेंड किया जाता है तो सरकारी खजाने पर लगभग 12,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. लेकिन सरकार गरीबों की हर संभव मदद करना चाहती है. इसलिए योजना को 2020 से अब तक चालू रखा गया है. जबकि प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना को  कोरोनाकाल के लिए ही चलाया गया था ... 

राशन कार्ड पोर्टेबल्टी पर भी जोर 
वहीं आपको बता दें कि देश में एक राशन एक दुकान वाले रूल पर भी  काम चल रहा है. देश के  कई राज्यों में तो राशन कार्ड पोर्टेबल्टी वाला नियम लागू कर दिया गया है. जबकि कई राज्य अभी भी ऐसे हैं जहां जगह बदलने पर राशन कार्ड रद्द मान लिया जाता है.  राशन कार्ड पोर्टेबल्टी का मतलब है यदि आप अपना गांव छोड़कर नौकरी के लिए किसी शहर चले जाते हैं तो वहां भी आपको उसी राशन कार्ड पर फ्री राशन का लाभ मिलता रहे. अभी तक स्थान बदलने पर राशन कार्ड भी नया ही बदलवाना पड़ता था.