logo-image

Free Ration Facility: इन लोगों की रोकी जाएगी फ्री राशन सुविधा, कराना होगा ये जरूरी काम

Free Ration Facility 2023: अगर आप भी फ्री राशन सुविधा (free ration facility)के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि खाद्य एवं आपूर्ती विभाग (Food and Supplies Department)ने सिस्टम में पार्दर्शिता लाने के लिए सभी राशन कार्डों को आधार से

Updated on: 18 Jan 2023, 06:29 PM

highlights

  • सिस्टम में पार्दर्शिता लाने के लिए शुरु किया राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का काम 
  • अभी देश में करोड़ों कार्ड नहीं आधार से लिंक,खाद्य एवं पूर्ति विभाग दिए आदेश 

नई दिल्ली :

Free Ration Facility 2023: अगर आप भी फ्री राशन सुविधा (free ration facility)के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि खाद्य एवं आपूर्ती विभाग (Food and Supplies Department)ने सिस्टम में पार्दर्शिता लाने के लिए सभी राशन कार्डों को आधार से लिंक  करने के लिए कहा है. साथ ही ये भी कहा है यदि कार्ड धारक ऐसा नहीं कराते हैं तो उन्हें सुविधा के लाभ से वंचित कर दिया जाए. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Anna Kalyan Yojana)के तहत लाखों लोग ऐसे हैं जो पात्र न होते हुए भी स्कीम का लाभ ले रहे हैं. ऐसे लोगों को फिल्टर करने के लिए कड़ाई से नियमों को लागू किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : SBI Service: ATM,UPI का जमाना हुआ पुराना, अब घर बैठे निकल जाएगा कैश

31 दिसंबर 2023 तक की घोषणा
हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Anna Kalyan Yojana) को दिसंबर 2023 तक सुचारू रूप से चलाने की घोषणा की थी. जिसके बाद ऐसे लोग फिर से सक्रिय हो गए हैं यो वास्तव में स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र ही नहीं है. ऐसे लोगों को चिंहित करने के लिए ही राशन कार्डों को आधार से लिंक कराने के लिए कहा है. यदि आपका राशन कार्ड भी आधार से लिंक नहीं है तो तुरंत करां लें अन्यथा फ्री राशन सुविधा से हाथ धोना पड़ सकता है. क्योंकि कई बार राशनकार्ड वैरिफिकेशन (ration card verification) में फर्जी राशन कार्डों की खेप पकड़ी जा चुकी है..

ये है आधार से लिंक कराने का तरीका 
अगर आप बी अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो यूआईडीआई की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.  यहां स्‍टार्ट नाऊ का विकल्‍प दिखाई देगा, यहां क्लिक करने के बाद अपना पता सहित जरूरी मांगी गई जानकारी फिल करनी होंगी. अब आगे बढ़कर राशन कार्ड बेनेफिट पर जाना होगा. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और ईमेल आईडी भरें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे दर्ज करते ही आपका आधार राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा.