logo-image

Free Ration Alert: अब फ्री राशन के नाम पर भी हो सकती है ठगी, डिजिटली ठग हुए एक्टिव

Ration Card Alert: गरीब अन्नमूलन अन्न योजना को सरकार ने पांच साल के लिए बढा दिया है. विगत दिवस बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भी स्कीम के पांच साल बढ़ाने की बात कही है.

Updated on: 15 Apr 2024, 01:59 PM

highlights

  • राशन कार्ड रद्द करने की धमकी देकर आए कॅाल तो न हों परेशान
  • पूर्ती विभाग से जुड़ा कोई भी अधिकारी नहीं मांगता गोपनीय जानकारी 
  • ऐसी कॅाल्स पर कुछ भी जानकारी देने से बचें, हो सकते हैं ठगी का शिकार 

नई दिल्ली :

Ration Card Alert: गरीब अन्नमूलन अन्न योजना को सरकार ने पांच साल के लिए बढा दिया है. विगत दिवस बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भी स्कीम के पांच साल बढ़ाने की बात कही है. लेकिन क्या आपको पता हैं योजना के नाम ठगी करने वाले भी इन दिनों एक्टीव मोड़ में हैं.  बताया जा रहा है कि जालसाज राशन कार्ड रद्द होने का हवाला देकर लाभार्थी की गोपनीय जानकारी जुटाने में लगे हैं. ताकि मौका पाकर अकाउंट में सेंध लगाई जा सके.  ऐसी कई शिकायतें साइबर सेल में भी पहुंची हैं. इसलिए कोई भी कार्ड धारक किसी को कॅाल पर अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करे. इसलिए सरकार ने राशनकार्ड धारकों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. साथ ही बताया है कि फ्री राशन से जुड़ा कोई भी अधिकारी गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है.. इसलिए ऐसे किसी भी कॅाल को इग्नोर करने की जरूरत है.. 

यह भी पढ़ें : PMEGP Loan: अब बिजनेस का सपना होगा साकार, सरकार चंद मिनटों में देगी 1 करोड़ रुपए

राशन कार्ड रद्द होने की चेतावनी
इन दिनों कुछ फ्री राशन के लाभार्थियों के नंबर पर कॅाल पहुंच रही है. जिसमें कॅालर अपने को पूर्ती विभाग का अधिकारी बताता है. साथ ही आपको राशन कार्ड रद्द होने की धमकी देता है. ताकि आप डरकर आपनी सभी डिटेल्स उसके साथ शेयर कर दें. साथ ही आपसे ई-केवाईसी कराने की अपील कर रहा है. जैसे ही आप उसकी बातों में फंसना शुरू होते हैं. तभी डिजिटली ठग आपसे आधार नंबर व ओटीपी जैसी गोपनीय जानकारी बताने के लिए कह रहा है. अभी तक कई लोगों को ये जालसाज फंसा चुके हैं. इसलिए ऐसी किसी भी कॅाल को इग्नोर करने की जरूरत है. क्योंकि पूर्ती विभाग किसी की भी गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है. इससे पहले भी विभाग लोगों को सावधान कर चुका है. क्योंकि किसी का भी राशन कार्ड रद्द होने का कोई मैसेज सरकार की और से नहीं आया है.   

क्या करें 
यदि आपके पास भी इस तरह की कॅाल आती है तो सबसे पहले तो उन्हें इग्नोर करें. यदि आप कॅाल उठा भी लेते हैं तो कॅालर से दो टूक बात करने के बाद कॅाल कट कर दें. किसी भी सूरत में अपनी बैंक संबंधी या निजी जानकारी कॅालर के साथ शेयर न करें. अन्यथा फंस सकते हैं. राशन कार्ड से जुड़ा कोई भी अधिकारी आपसे आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और बैंकिंग जानकारी आदि नहीं मांगता है. इसलिए  किसी को भी बिना डरे ओटीपी आदि देने से तत्काल देने इनकार कर दें.