logo-image

Free Laptop scheme: UP में छात्रों फिर मिलने वाले हैं फ्री लैपटॅाप और टैबलेट, लिस्ट में चैक करें अपना नाम

Free Laptop scheme: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर छात्रों को फ्री लैपटॅाप और टैबलेट (Free Laptops and Tablets) मिलने का इंतजार खत्म होने वाला है. आपको बता दें कि पिछली सरकार में भी स्टूडेंट्स को लैपटॅाप और टैबलेट बांटे गए थे.

Updated on: 19 Aug 2022, 08:40 PM

नई दिल्ली :

Free Laptop scheme: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर छात्रों को फ्री लैपटॅाप और टैबलेट (Free Laptops and Tablets) मिलने का इंतजार खत्म होने वाला है. आपको बता दें कि पिछली सरकार में भी स्टूडेंट्स को लैपटॅाप और टैबलेट बांटे गए थे. उसी की तर्ज पर 2022-23 सत्र को स्टूडेंट्स को भी टैबलेट देने की सरकार की योजना है. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में भी फ्री लैपटॅाप (Free Laptops)देने का वादा भी किया था. जिसे सरकार जल्द ही पूरा करने वाली है. सभी कॅालेज से पात्र स्टूडेंट्स की लिस्ट मांगी गई है. यदि आप भी पात्र हैं तो अपना नाम चैक कर सकते हैं. बताया जा रहा है सितंबर के प्रथम सप्ताह में ही पात्र स्टूडेंट्स को टैबलेट देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : UP के बाद इस राज्य में मिलेंगा फ्री स्मार्ट फोन, 1.35 करोड़ महिला होंगी लाभांवित

दरअसल, यूपी सरकार की योजना के तहत स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॅाप और टैबलेट (laptop and tablet) वितरित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी पहली कैबिनेट में ही घोषणा कर दी थी. हाल ही में बोर्ड का रिजल्ट भी आया है. सभी शिक्षण संस्थानों से पात्र स्टूडेंट्स की सूची मांगी गई थी. हाल ही में फिर से सभी जनपदों को सरकारी सुविधा का लाभ लेने वाले स्टूडेंट्स की सूची सौंपने को कहा है. जानकारी के मुताबिक सितंबर के प्रथम सप्ताह में ही टैबलेट वितरण करना शुरू कर दिया जाएगा.  इस बार यूजी, पीजी के स्टूडेंट्स को योजना में जोड़ा गया है. हालाकि इसकी कई शर्त भी हैं. जिन्हें पूरा करने वाले स्टूडेंट्स ही योजना में शामिल हो पाएंगे.

sms से मिलेगा लाभ 
आपको बता दें कि विभाग ने स्पष्ट करते हुए बताया है कि लैपटॅाप व टैबलेट की पूरी खरीद हो चुकी है. जिन स्टूडेंट्स के पास विभाग की और से मैसेज पहुंचेगा उन्हे सितंबर  में टैबलेट मिल जाएगा. इसलिए घबराने की जरुरत बिल्कुल नहीं है.  हालाकि कई उच्च शिक्षा के स्टूडेंट्स अभी असमंजस में हैं कि उन्हे योजना में रखा गया है. अथाव नहीं?