logo-image

खुशखबरीः अब 25 साल तक मिलेगी फ्री बिजली! सरकार का बड़ा ऐलान, खूब चलाएं हीटर और गीजर

Free electricity scheme : भारत में इन दिनों फ्री बिजली और पानी को लेकर बहस छिड़ी हुई है. देश में जहां भी और जिस राज्य में भी चुनाव होते हैं, वहां आपको मुफ्त बिजली के वादों की गूंज जरूर सुनाई देगी

Updated on: 02 Dec 2022, 10:34 AM

New Delhi:

Solar Panel Subsidy: भारत में इन दिनों फ्री बिजली ( Free electricity scheme ) और पानी को लेकर बहस छिड़ी हुई है. देश में जहां भी और जिस राज्य में भी चुनाव होते हैं, वहां आपको मुफ्त बिजली के वादों की गूंज जरूर सुनाई देगी. इसके पीछे मूल कारण यह है कि बिजली-पानी हमारी मूलभूत जरूरतों में से एक है. चाहे कोई अमीर हो या गरीब, बिजली हमेशा से ही उसकी मुख्य जरूरत रही है. क्योंकि घर में मौजूद हीटर, एसी, गीजर और दूसरे डेली यूज उपकरणों के कारण हमारा बिजली का बिल काफी मोटा आता है. लेकिन आज जो खबर हम आपके लिए लेकर आए हैं, वो वास्तव में आपको राहत का अहसास कराएगी. क्योंकि इस खबर में हम आपको अगले 25 सालों तक बिजली बिल से छुटकारा दिलाने का फॉर्मूला बता रहे हैं. 

40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही सरकार

दरअसल, केन्द्र सरकार आपके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर कई सारे सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं. हालांकि शुरुआती दौर में यह आपको महंगा पड़ सकता है और इसके लिए आपको 1.20 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं. लेकिन लॉंग टर्म में आपके इसके बेतहाशा फायदे मिलने वाले हैं. इसके साथ ही सकरा इसके लिए आपको 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी दे रही है. जिसके बाद आपको घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए केवल 72 हजार रुपये की रकम ही खर्चनी होगी.  इस सोलर पैनल की लाइफ 25 साल से ज्यादा होती है. मतलब आपको बिजली का बिल भरने ने 25 साल के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

  • इसके लिए आप अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं
  • वेबसाइट पर जाकर  Apply for solar rooftop का विकल्प चुनें. 
  • नया पेज खुलने के बाद अपना राज्य चुनें और फिर उस हिसाब से सब्सिडी का फॉर्म फिल करें
  • आवदेन करने के एक महीने बाद में डिस्कॉम यानी विभाग आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की रकम ट्रांसफर कर देगा