logo-image

Free Electricity Scheme: इन राज्यों में मिलती है फ्री बिजली, देखें कहां कितनी यूनिट की छूट

Government Free Electricity Scheme: बिजली हर व्यक्ति की जरूरत होती है, वर्तमान युग में बिजली के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. कई राज्यों में इसका मंथली बिल भी अच्छा ही आता है.

Updated on: 20 Feb 2024, 10:07 AM

highlights

  • सरकार ने चलाई हुई है राज्य के लोगों के लिए फ्री बिजली योजना
  • दिल्ली में 200 यूनिट बिजली मिलती है फ्री, 48 लाख उपभोक्ता उठाते हैं फायदा 
  • कई बीजेपी व कांग्रेस शासित राज्यों में भी चलाई जाती है फ्री बिजली योजना

नई दिल्ली :

Government Free Electricity Scheme: बिजली हर व्यक्ति की जरूरत होती है, वर्तमान युग में  बिजली के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. कई राज्यों में इसका मंथली बिल भी अच्छा ही आता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी. देश के ऐसे भी आधा दर्जन राज्य हैं, जहां राज्य के लोगों को फ्री बिजली मुहैया कराई जाती है. जिससे गरीब लोगों को काफी फायदा मिलता है. आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में फ्री  बिजली की शुरुआत की गई थी. जिसकी तर्ज पर अब अन्य भी कई राज्य हैं. जहां बिजली फ्री मिलती है. आइये जानते हैं किन राज्यों में और कितनी बिजली फ्री में उपभोक्ताओं को दी जाती है. 

दिल्ली वालों को मिलती है 200 यूनिट फ्री बिजली
आपको बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है. यहां राज्य के प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट तक फ्री बिजली राज्य सरकार की ओर से फ्री दी जाती है. साथ ही इससे ज्यादा बिजली यूज करने वालों को बिजली का बिला आधा ही चुकाना होता है. जानकारी के मुातबिक दिल्ली में कुल 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. जिनमें से 48 लाख उपभोक्ता फ्री  बिजली योजना का बाखूबी लाभ लेते हैं. सिर्फ 10 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं. जो फ्री बिजली के लाभ के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं.

राजस्थान में भी मिलेगी फ्री बिजली 
आपको बता दें कि राजस्थान में अभी बीजेपी ने जीत दर्ज करके पूर्ण बहुमत की सरकार बुनाई है. चुनावी घोषणा में बीजेपी ने फ्री बिजली योजना की घोषणा की थी. जिसे अमल में लाए जाने पर काम शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने हाल ही में सरकार का पहला बजट पेश किया जिसमें उन्होंने प्रदेशवासियों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. इसके तहत प्रदेश के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली हर महीने दी जाएगी. प्रदेशवासियों के लिए यह बड़ी राहत होगी.क्योंकि कई प्रदेशों में 300 यूनिट बिजली का बड़ा अमाउंट जमा होता है.   
 
झारखंड में मिलेगी ज्यादा फ्री बिजली
आपको बता दें कि झारखंड में भी हाल ही में नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बनाए गए हैं.  चंपई सोरेन ने प्रदेशवासियों को मुफ्त में मिल रही बिजली को लेकर नई घोषणा की है. पहले जहां घरेलू उपभोक्ताओं को झारखंड में 100 यूनिट फ्री बिजली मिला करती थी. तो वहीं अबसे यह 125 यूनिट कर दी गई है. बताया जा रहा है कि बिजली यूनिट को और भी बढ़ाया जा सकता है. 

पंजाब और हिमाचल में भी फ्री मिलती है बिजली
आपको बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है. दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में फ्री बिजली योजना लागू है. पंजाब के लोगों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाती है. वहीं हिमाचल की बात करें तो यहां कांग्रेस की सरकार है.  यहां भी प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री सुख्खू ने 125 यूनिट तक फ्री बिजली दी हुई है.