logo-image

भूल जाइये पेट्रोल-डीजल, पानी से चलने वाली पहली कार पहुंची दिल्ली

हंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol and diesel)की लगातार बढ़ रही कीमतों से तंग आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि पानी से चलने वाली पहली कार आज दिल्ली पहुंच चुकी है.

Updated on: 30 Mar 2022, 04:24 PM

highlights

  • केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद तक की सवारी 
  • बताया काफी सुखद रहा हाइड्रोजन चलित कार का सफर 
  • अब देश में पेट्रोल डीजल की निर्भरता हो जाएगी खत्म 

नई दिल्ली :

महंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol and diesel)की लगातार बढ़ रही कीमतों से तंग आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि पानी से चलने वाली पहली कार आज दिल्ली पहुंच चुकी है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari)स्वयं उसकी सवारी कर संसद पहुंचे हैं. हाईड्रोजन चलित कार (hydrogen powered car)से संसद केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि "पेट्रोल-डीज़ल और गैस की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, हम इन्हें आयात करते हैं और पेट्रोल-डीज़ल (petrol and diesel)से प्रदूषण भी बहुत होता है. इसलिए ये एक वैकल्पिक ईंधन है. जिसका उत्पादन भारत में ही किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस कार का नाम 'मिराई' है. इसका शाब्दिक अर्थ है भविष्य. नितिन गडकरी ने कहा कि भारत सरकार हाईड्रोजन के निर्माण को लेकर बेहद आशान्वित है और इस दिशा में बेहद गंभीर प्रयास कर रही है. यही नहीं सबसे बड़ी बात ये है कि इससे प्रदूषण बिल्कुल नहीं होता है.

यह भी पढ़ें : अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने आम आदमी को दी ये बड़ी राहत

पेट्रोल-डीजल के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता
दरअसल, देश में पेट्रोल-डीजल का उत्पादन नहीं होता इसलिए देश में पेट्रोल और डीजल का आयात किया जाता है. जबकि हाइड्रोजन पूरी दुनिया में पर्याप्त मात्रा में है जो कि, भविष्य में पेट्रोल-डीजल का विकल्प बन सकता है. आपको बता दें कि जहां पेट्रोल-डीजल से कार्बन उत्सर्जन बहुत ज्यादा होता है. वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए बिजली का उत्पादन करने में भी कार्बन उत्सर्जन होता है. जबकि हाइड्रोजन फ्यूल से वाहन चलाने और इसका उत्पादन करने में जीरो प्रतिशत कार्बन का उत्सर्जन होता है. हाईड्रोजन चलित वाहन भारत में मजबूत विकल्प होगा. पहली कार मिरई इंडिया पहुंच चुकी है. बहुत जल्द कार निर्माता कंपनी आम जनता के लिए भी हाई़ड्रोजन चलित वाह बनाएंगे. जिससे पेट्रोल-डीजल की निर्भरता खत्म हो जाएगी.

नितिन गडकरी ने कहा कि जनवरी में दिल्ली की सड़कों पर हाइड्रोजन से चलने वाली नई कार दिखाई देंगी. ताकि लोगों को हाइड्रोजन ईंधन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके जो भविष्य का ईंधन होगा. गडकरी ने पहले बताया था कि यह कार जापान की टोयोटा कंपनी की है और हाइड्रोजन ईंधन फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल पंप से भरा जाएगा. भविष्य में यह ईंधन सबसे ज्यादा दिखाई देगा.