logo-image

Foreign Trip: 1 अक्टूबर से विदेशी यात्रा हो जाएगी महंगी, खर्चों पर लगेगा 20% टैक्स

Foreign Trip: फोरन ट्रिप करने वालों को अब जेब ढीली करनी पड़ेगी. सरकार की घोषणा के मुताबिक 1 अक्टूबर से विदेशी ट्रिप पर आने वाले खर्च पर 20 फीसदी टीसीएस भरना होगा. अभी तक ये टैक्स सिर्फ 5 फीसदी है.

Updated on: 29 Sep 2023, 10:48 AM

highlights

  • वर्तमान में सिर्फ 5 फीसदी लगता है टीसीएस, पढ़ाई करने वालों को मिलेगी कुछ छूट
  • जुलाई में विदेश यात्रा पैकेज पर टीसीएस दरों को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया
  • फिलहाल 1 अक्टूबर से बढ़ी हुई दरें हो जाएंगी लागू, जानें क्या कितना आएगा खर्च

नई दिल्ली :

Foreign Trip Update: यदि आप विदेश यात्रा करने की सोच रहे हैं या ट्रिप पर हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 1 अक्टूबर से विदेश यात्रा महंगी होने वाली है..  सरकार ने विदेश यात्रा पर लगने वाले टीसीएस को बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है. जिसका बोझ आपकी जेब पर पड़ने वाला है.. आपको बता दें कि वर्तमान में रिजर्व बैंक के एलआरएस के तहत विदेशों में हस्तांतरित धन पर सात लाख रुपये से अधिक की राशि पर पांच प्रतिशत टीसीएस लगता है. 1 अक्टूबर से टीसीएस की दरें 20 प्रतिशत हो जाएंगी. आपको बता दें कि अभी तक विदेश यात्रा पर  सिर्फ 5 प्रतिशत ही टीसीएस चुकाना होता था.. 

यह भी पढ़ें : Online Gaming: अब ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा 28 प्रतिशत GST, 1 अक्टूबर से हो जाएगा लागू

क्या आएगा बदलाव?
आपको बता दें कि अभी एक वित्त वर्ष में सात लाख रुपये तक के एलआरएस हस्तांतरण पर कोई टीसीएस नहीं लगता  है.  1 अक्टूबर से भी ये नियम लागू रहेगा. लेकिन विदेशी टूर पैकेज में आने वाले खर्च पर वर्तमान में 5 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है. 1 अक्टूबर से इसे बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया जाएगा. बढ़ी हुई दरें 1 अक्टूबर से लागू कर दी जाएंगी.. नए नियम के मुताबिक चिकित्सकीय उपचार और शिक्षा प्रत्येक के लिए सात लाख रुपये से अधिक के वार्षिक खर्च पर पांच प्रतिशत का टीसीएस जारी रहेगा. जिसके बाद अभी तक आने वाले खर्च बढ़कर डेढ़ गुणा तक ज्यादा हो जाएगा.

पढ़ाई करने वालों की छूट 
जानकारी के मुताबिक, विदेशी शिक्षा के लिए कर्ज लेने वालों के लिए  सात लाख रुपये की सीमा से ऊपर 0.5 प्रतिशत की कम टीसीएस दर लागू रहेगी. बजट 2023-24 के लिए टीसीएस दरों को बढ़ाकर पांच प्रतिशत से 20 प्रतिशत कर दिया गया था. 28 जून को ऊंची दरों के कार्यान्वयन कि वित्त मंत्रालय ने घोषणा भी की थी.  जिसे अब लागू करने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर से बढ़ा हुआ टीसीएस लागू कर दिया जाएगा...