logo-image

इन ट्रेनों में मिलेगी फ्लाइट्स वाली सुविधा, IRCTC की घोषणा

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ट्रेन में भी आपको फ्लाट्स (flights) वाली फीलिंग आने वाली है. इंडियन रेलवे ने फ्लाइट्स की तर्ज पर सुविधा देने की तैयारी है.

Updated on: 17 Dec 2021, 05:15 PM

highlights

  • शुरुवात में देश की 200 ट्रेनों में शुरु की जाएगी सुविधा 
  • अभी तक भारतीय रेलवे कटलरी प्‍लास्टिक ही देता है
  • फ्लाइट्स की तर्ज पर ट्रेनों में यूज एंड थ्रो वाली कटलरी दी जाएगी

नई दिल्ली :

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ट्रेन में भी आपको फ्लाट्स (flights) वाली फीलिंग आने वाली है. इंडियन रेलवे ने फ्लाइट्स की तर्ज पर सुविधा देने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक अब ट्रेन में प्‍लास्टिक की जगह यूज एंड थ्रो वाली लकड़ी की कटलरी (cutlery) दी जाएगी. यह कटलरी पूरी तरह से पैक्‍ड होगी. शुरुवात में 200 ट्रेनों इसे स्टार्ट किया गया है. इसके बाद सभी ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी. (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) अब ट्रेनों को पूरी तरह से फ्लाइट्स की तर्ज पर विकसित कर रहा है. ताकि यात्रियों (Passenger)का पैसा पूरा वसूल हो. 

यह भी  पढ़ें : राज्यकर्मियों को Yogi Sarkar का बड़ा तोहफा, सैलरी में हो जाएगा इतना इजाफा

आपको बता दें कि मौजूदा समय में आईआरसीटीसी 600 ट्रेनों में खाना देता है. पहले इनमें कटलरी प्‍लास्टिक या स्‍टील की दी जा रही थी. स्‍टील की कटलरी को यूज करने के बाद धोना पड़ता था, जबकि प्‍लास्टिक की कटलरी खुली होती थी और यात्रियों को देते समय संक्रमण की संभावना हो सकती थी. इसी को ध्‍यान में रखते हुए ट्रेनों यूज एंड थ्रो पैक्‍ड कटलरी देने का फैसला लिया गया है. इस तरह कटलरी में संक्रमण की संभावना कम से कम रहेगी. आईआरसीटीसी ने नई व्‍यवस्‍था शुरू कर दी है. ट्रेनों में पैक्‍ड कटलरी देना शुरु कर दिया है. साथ ही फ्लाइट्स की तर्ज पर भी खाने का मेन्यू भी शुरु करने की तैयारी है.

ट्रेन होस्टेस की शुरुवात 
इंडियन रेलवे अब ट्रेनों को पूरी तरह स्मार्ट बनाने जा रहा है. हाल ही में आईआरसीटीसी ने कुछ ट्रेनों में फ्लाइट्स की तरह ही ट्रेन होस्टेस की शुरुवात करने की घोषणा भी की थी. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में खाने की भी पूरी व्यवस्था स्मार्ट कर दी जाएगी. साथ ही पानी भी अव्वल दर्जे का सर्व किया जाएगा.